पावर ग्रिड को शार्ट सर्किट से बचाएगा आइआइटी

- ऊर्जा ज्यादा होने पर आटोमेटिक स्विच की तरह काम करेगा यह सिस्टम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 01:47 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 01:47 AM (IST)
पावर ग्रिड को शार्ट सर्किट से बचाएगा आइआइटी
पावर ग्रिड को शार्ट सर्किट से बचाएगा आइआइटी

जासं, कानपुर : विद्युत पारेषण में इस्तेमाल होने वाले बड़े पावर ग्रिडों को शार्ट सर्किट से बचाने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के विशेषज्ञों ने स्मार्ट तकनीक विकसित की है। यह स्वचालित रूप से स्विच की तरह करंट को समानांतर शंट में बदलकर धारा प्रवाह रोकेगी और फाल्ट ठीक होने पर उसे दोबारा चालू कर देगी।

आइआइटी के विशेषज्ञ प्रो. सत्यजीत बनर्जी ने बताया कि पावर ग्रिड जैसी बड़ी बिजली वितरण प्रणाली में ज्यादा मात्रा में ऊर्जा का प्रवाह होता है, ऐसे में पूरे नेटवर्क में शार्ट सर्किट होने की आशंका रहती है। करीब 10 वर्ष पूर्व इसी तरह नार्दन ग्रिड शार्ट सर्किट के कारण फेल हो गया था और कई राज्यों में बिजली की सप्लाई बाधित हो गई थी। शार्ट सर्किट से न केवल बिजली आपूर्ति में बाधा होती है, बल्कि आर्थिक नुकसान भी होता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने टीम के साथ मिलकर नई तकनीक विकसित की है, जो स्विच की तरह स्वचालित रूप से काम करेगी। इस तकनीक में हाई टेंपरेचर सुपरकंडक्टर सिरेमिक का प्रयोग करके सुपरकंडक्टिग फाल्ट करंट लिमिटर (एससीएफएल) तैयार किया गया है। इसके सर्किट में एक सुपरकंडक्टर के चारों ओर कई सेंसर लगाए गए हैं, जो करंट की मानीटरिग करेंगे। फाल्ट करंट की अधिकता होने पर सुपरकंडक्टर स्विच की तरह खुद प्रतिरोध पैदा करके करंट को रोक देगा। इससे ग्रिड पर लोड नहीं पड़ेगा और धारा प्रवाह रुकने से ग्रिड सुरक्षित रहेगा। फाल्ट ठीक होने पर यह स्विच खुद ग्रिड को चालू कर देगा। प्रो. सत्यजीत ने बताया कि अमेरिका, जर्मनी आदि कुछ देशों में कंपनियां सुपरकंडक्टिग फाल्ट करंट लिमिटर्स तकनीक में निवेश कर रही हैं। यहां भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आइआइटी को प्रोजेक्ट दिया गया है। विदेश में एससीएफएल की अनुमानित लागत आठ करोड़ रुपये है। यहां काफी कम कीमत पर तैयार होगा।

---

सभी उच्च करंट वाले उपकरणों में प्रयुक्त हो सकती है तकनीक

एससीएफएल का आपरेटिग सिद्धांत यह है कि जब फाल्ट करंट सुपरकंडक्टर के क्रिटिकल करंट से अधिक हो जाता है, तो प्रतिरोध अधिक हो जाता है। साथ ही इससे फाल्ट करंट कम हो जाता है और जब फाल्ट करंट, क्रिटिकल करंट से नीचे हो जाता है तो सामान्य शून्य प्रतिरोध मोड ग्रिड के आपरेशन को दोबारा शुरू करता है। एससीएफएल अपने संचालन में ऊर्जा कुशल है। इस प्रोटोटाइप को सभी उच्च करंट और बिजली क्षेत्र की कंपनियों में शामिल किया जा सकता है। सुपर कंडक्टर कम तापमान पर काम करता है और उसे क्रायोजन में डुबोकर ठंडा करना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी