IIT Kanpur: साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस प्रतियोगिता में आइआइटी रुड़की अव्वल

आइआइटी कानपुर के कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग नेे साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस प्रतियोगिता का आयोजन कराया। देश में प्रथम और विश्व भर में रुड़की की टीम ने चौथा स्थान हासिल करके नाम रोशन किया है। संस्थान के छात्रों ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 08:58 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 08:58 AM (IST)
IIT Kanpur: साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस प्रतियोगिता में आइआइटी रुड़की अव्वल
आइआइटी कानपुर में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर के कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग की ओर से 10 से 14 नवंबर तक आयोजित की गई साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस वर्ल्ड वाइड (सीएसएडब्ल्यू 2021) प्रतियोगिता में आइआइटी रुड़की की टीमें अव्वल रहीं। न केवल देश में बल्कि विदेश में भी इस संस्थान के छात्रों ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाया। देश में प्रथम और विश्वभर में टीम को चौथा स्थान मिला।

यह प्रतियोगिता कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर और सीथ्रीआइ लैब के निदेशक प्रो. संदीप शुक्ला के पर्यवेक्षण में न्यूयार्क विश्वविद्यालय, अमेरिका सहित विश्व के अन्य केंद्रों पर एक साथ एक ही समय पर कराई गई। भारत से इस बार 'कैप्चर द फ्लैग' और 'एम्बेडेड सिक्योरिटी चैलेंज' नाम से दो प्रतियोगिताओं का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया। हैकिंग प्रतिभा के आकलन के लिए हैकिंग मैराथन प्रतियोगिता में आइआइटी रुड़की की टीम इंफो सेक आइआइटीआर ने इंडिया रीजन में प्रथम स्थान और विश्वभर में चौथा स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान भी आइआइटी रुड़की की टीम एसडीएस लैब्स को मिला। इस टीम ने विश्व स्तर पर 15वीं रैंक हासिल की। अमृता विश्व विद्यापीठम अमृतापुरी की टीम बायोस तीसरे स्थान पर रही और इसे विश्व में 20वां स्थान मिला।

इसी तरह एंबेडेड सुरक्षा प्रतियोगिता (ईएससी) साइड चैनल अटैक व फाल्ट इंजेक्शन अटैक पर केंद्रित थी। इसमें क्रिप्टोग्राफिक हार्डवेयर से संपूर्ण इन्क्रिप्शन-की (कुंजी) को लीक करने के लिए प्रदर्शित किया गया। प्रतियोगिता के अनुसंधान ट्रैक में आइआइटी मद्रास की टीम जीरोलीकर्स ने पहला स्थान हासिल किया और तकनीकी ट्रैक में आइआइटी रुड़की की एसडीएस लैब्स ने पहला स्थान और आइआइटी खडग़पुर की टीम सील ने दूसरा स्थान हासिल किया। प्रतियोगिता के आयोजन में रोहित नेगी, मृदुल चमोली, आनंद हंडा का समन्वय रहा।

chat bot
आपका साथी