आइआइटी खडग़पुर बनाएगा पालीटेक्निक की डिजिटल लाइब्रेरी, आनलाइन पढ़ाई में होगी सुविधा

कोरोना संक्रमण काल में आनलाइन पढ़ाई पर जोर हो गया है। ऐसे में अब पालीटेक्निक के छात्रों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के लिए आइआइटी खड़गपुर की मदद ली जा रही है । इसमें आनलाइन कंटेंट बढ़ाया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:54 PM (IST)
आइआइटी खडग़पुर बनाएगा पालीटेक्निक की डिजिटल लाइब्रेरी, आनलाइन पढ़ाई में होगी सुविधा
आइआइटी तैयार करने जा रहा डिजिटल लाइब्रेरी।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के चलते संस्थानों में पढ़ाई की व्यवस्था आनलाइन हो गई है। छात्रों को डिजिटल कंटेंट मुहैया कराए जा रहे हैं। ऐसे में पालीटेक्निक छात्रों के लिए भी डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का निर्णय लिया गया है। इसमें आइआइटी खडग़पुर का सहयोग लिया जाएगा।

राजकीय पालीटेक्निक कानपुर में मल्टी मीडिया लैब और ई-लर्निंग सेंटर खुल गया है। यहां से छात्रों के लिए लागिन की सुविधा दी जाएगी, जिससे छात्र डिजिटल लाइब्रेरी की सहूलियत पा सकेंगे। यह लागिन आइआइटी खडग़पुर के सहयोग से तैयार किया जाएगा। प्रधानाचार्य मुकेश चंद्र आनंद ने बताया कि आइआइटी खडग़पुर में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का प्रोजेक्ट चल रहा है।

यहां से कई संस्थानों को जोड़ा गया है। जिन छात्रों के पास मोबाइल, लैपटाप या फिर इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें संस्थान में आकर परीक्षा देने का मौका मिलेगा। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश भर के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है। सम सेमेस्टर की परीक्षा 20 अगस्त से प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी