IIT Kanpur के प्रोफेसर ने कहा, वेंटिलेशन और डबल मास्क से हारेगा कोरोना

आइआइटी कानपुर और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ने कहा वैक्सीनेशन होने से 70 फीसद लोगों में एंटी बॉडी तैयार होने से हर्ड इम्युनिटी डवलेप होने से काम करने लगेगी। ठोस तैयारियां से तीसरी लहर का प्रभाव कम होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:11 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:32 PM (IST)
IIT Kanpur के प्रोफेसर ने कहा, वेंटिलेशन और डबल मास्क से हारेगा कोरोना
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव ने दी जानकारी।

कानपुर, जेएनएन। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव व आइआइटी कानपुर के प्रो.आशुतोष शर्मा ने कहा है कि घरों, कार्यालयों आदि में वेंटिलेशन का प्रबंध और डबल मास्क पहनने से हम काफी हद तक कोरोना को हरा देंगे। यही नहीं, दिसंबर तक देश में एक ओर जहां टीकाकरण का 90 फीसद से अधिक लक्ष्य पूरा हो जाएगा,वहीं दूसरी ओर जितने लोग अभी तक संक्रमित हुए हैं उन्हें मिलाकर करीब 70 फीसद लोगों में एंटीबॉडी तैयार हो जाएगी। यही, हर्ड इम्यूनिटी का काम करेगी। इसके चलते कोरोना से सभी का बचाव हो सकेगा।

उन्होंने बताया, कि वेंटिलेशन इसलिए अब बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि जब हम एक दूसरे से कहीं मुलाकात करेंगे तो अगर कोई एक संक्रमित व्यक्ति हमारे बीच होगा तो वह उस स्थान पर एक घंटे के लिए एयरोसोल छोड़ जाएगा। जिसे दूसरे व्यक्ति इंहेल कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में वेंटिलेशन के साथ अगर लोग डबल मास्क लगाए रहेंगे तो वह पूरी तरह से बचे रहेंगे।

ठोस तैयारियां होंगी तो तीसरी लहर का प्रभाव कम होगा

प्रो.आशुतोष ने कहा कि अगर सरकार की ठोस तैयारियां होंगी और सभी लोग सावधानियां बरतेंगे तो निश्चित तौर पर तीसरी लहर में कोरोना वायरस का प्रभाव कम होगा। उन्होंने यह भी कहा, कि दूसरी लहर में भयावह स्थिति इसलिए हो गई योंकि लोगों ने लापरवाही की।

इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी:

-डबल मास्क या एन-95 मास्क का उपयोग करें

-घर या कार्यालय के खिड़की, दरवाजे, मेज आदि को डिसइंफेक्ट करते रहें

-कोरोना के लक्षण प्रतीत होते ही क्वारंटीन होकर चिकित्सक के संपर्क में दवा लें, रिपोर्ट का इंतजार न करें

-अधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें

-अच्छी गुणवत्ता वाले सैनेटाइजर का उपयोग करें, बाहर से आकर साबुन से हाथ व चेहरा धो लें

chat bot
आपका साथी