आइआइटी का बैकअप कंट्रोल सेंटर करेगा कानपुर में बिजली की निगरानी, तुरंत पकड़ में आएगी तकनीकी खामी

कानपुर में विकास नगर में विद्युत विभाग का मुख्य कंट्रोल सेंटर बनने तक आइआइटी अपनी जिम्मेदारी निभाएगा। मंडलायुक्त केस्को एमडी और नगर आयुक्त ने कंट्रोल सेंटर को देखकर जायजा लिया। फाल्ट व अन्य तकनीकी दिक्कतें तुरंत पकड़ में आएंगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 02:01 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 02:01 PM (IST)
आइआइटी का बैकअप कंट्रोल सेंटर करेगा कानपुर में बिजली की निगरानी, तुरंत पकड़ में आएगी तकनीकी खामी
सप्लाई में गड़बड़ी होने पर मानीटरिंग कर सकेगा।

कानपुर, जेएनएन। शहर में बिजली व्यवस्था की निगहबानी कुछ महीने तक आइआइटी में निर्माणाधीन बैकअप कंट्रोल सेंटर से होगी। यहां से केस्को का तकनीकी स्टाफ किसी भी तरह के फाल्ट, समस्या और सप्लाई में गड़बड़ी होने पर उसकी मानीटरिंग कर सकेगा।

यह सेंटर विकास नगर में बन रहे मुख्य कंट्रोल सेंटर के चालू होने तक जिम्मेदारी निभाएगा। संस्थान में स्मार्टग्रिड कंट्रोल सेंटर की बिल्डिंग में सेंटर तैयार किया जा रहा है। शुक्रवार को मंडलायुक्त डा. राजशेखर, केस्को एमडी अनिल ढींगरा, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन, अधिशासी अभियंता मनीष गुप्ता व अन्य अधिकारियों ने सेंटर का निरीक्षण किया। आइआइटी के प्रो. अंकुश शर्मा, प्रो. साइकत चक्रवर्ती व अन्य विशेषज्ञों से तैयारियों के संबंध में विचार विमर्श किया।

एक महीने में होगा काम पूरा

प्रो. अंकुश शर्मा ने बताया कि बैकअप कंट्रोल सेंटर एक महीने में तैयार हो जाएगा। मुख्य कंट्रोल सेंटर के बनने तक पूरी तरह से काम करेगा। बाद में इसका निर्माण बैकअप की तरह से किया जाएगा। सेंटर स्काडा सिस्टम पर आधारित रहेगा। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग और साफ्टवेयर सिस्टम पर कार्य करेगा। इसके चालू होने पर फाल्ट व अन्य तकनीकी दिक्कतें तुरंत पकड़ में आएंगी।

chat bot
आपका साथी