यदि आप कर रहे हैं IIT - JEE की तैयारी तो डाउनलोड करें यह एप और पढ़ें इसके Inventors की राय

तैयारी करने वाले छात्रों के लिए होगा मददगार। मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी जल्द आएगा एप। आइआइटी रोपड़ से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे अमन सिंह ने बताया कि पहले इस एप को ऑनलाइन कोचिंग का नाम देना था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 08:53 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 08:53 PM (IST)
यदि आप कर रहे हैं IIT - JEE की तैयारी तो डाउनलोड करें यह एप और पढ़ें इसके Inventors की राय
काकादेव निवासी अमन सिंह व विकास नगर के अमोघ।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जो बिना कोचिंग या अन्य संसाधनों के आइआइटी-जेईई की तैयारी करते हैं। हालांकि अत्यधिक प्रतिस्पर्धा के चलते उन्हें सफलता नहीं मिल पाती। ऐसे छात्र अब एक एप का उपयोग करके ही तैयारी कर सकते हैं। काकादेव निवासी अमन सिंह व विकास नगर के अमोघ ने ओनको नाम से मोबाइल एप बनाया है, जिससे देशभर में कहीं पर छात्र-छात्राएं आइआइटी-जेईई की तैयारी कर सकते हैं। 

इंजीनियरिंग के छात्र हैं अमन व अमोघ

आइआइटी रोपड़ से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे अमन सिंह ने बताया कि पहले इस एप को ऑनलाइन कोचिंग का नाम देना था। नाम में कई अक्षर आ रहे थे, इसलिए इसे शॉर्ट में ओनको कर दिया। अमन ने बताया कि अमोघ ग्राफिर एरा इंस्टीट्यूट देहरादून से बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। 

हर रविवार को होती काउंसिलिंग

अमन ने बताया कि जो छात्र-छात्राएं एप की मदद से तैयारी करते हैं, उनकी काउंसिलिंग भी कराई जाती है। इसके लिए रविवार का दिन तय रहता है। जल्द ही मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए नया एप तैयार करेंगे। 

टिंकर इंडिया अभियान से जुड़े

टिंकर इंडिया अभियान के संयोजक कौस्तुभ ओमर ने बताया कि अमन व अमोघ कुछ दिनों पहले टिंकर इंडिया अभियान से जुड़ गए हैं। वह अभियान के माध्यम से अन्य छात्रों को मोबाइल एप तैयार करने की जानकारी देंगे। 

chat bot
आपका साथी