कानपुर की सड़कों पर जाम लगा तो थाना और चौकी प्रभारी होंगे जिम्मेदार, बैठक में आइजी ने सुनाया आदेश

बैठक में आइजी ने मेट्रो रेल सेवा के सभी स्टेशनों पर ऑटो और दो पहिया वाहनों को यातायात व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। चौराहों को चिह्नित करने के लिए प्रथम चरण में 30 जनवरी को बिरहाना रोड और घंटाघर चौराहे पर 12 बजे स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 08:58 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:10 PM (IST)
कानपुर की सड़कों पर जाम लगा तो थाना और चौकी प्रभारी होंगे जिम्मेदार, बैठक में आइजी ने सुनाया आदेश
कानपुर की सड़कों पर लगे जाम की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। शहर के अव्यवस्थित यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आइजी मोहित अग्रवाल ने कैंप कार्यालय में सोमवार को यातायात प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक सप्ताह दो चौराहों को चिह्नित कर वहां से अतिक्रमण हटाकर उसे मॉडल चौराहे के रूप में विकसित किया जाएगा। वहीं, ट्रैफिक पुलिस के साथ जाम लगने की स्थिति में संबंधित थाना और चौकी प्रभारी भी जिम्मेदार होंगे। जाम लगा तो थाना और चौकी प्रभारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चौराहों को चिह्नित करने के लिए प्रथम चरण में 30 जनवरी को बिरहाना रोड और घंटाघर चौराहे पर 12 बजे स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। 

अतिक्रमण पर लगेगी रोक 

बैठक में आइजी ने मेट्रो रेल सेवा के सभी स्टेशनों पर ऑटो और दो पहिया वाहनों के पार्किंग अलग से बनाए जाने और स्टेशन के नीचे का यातायात व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने थानेदारों को अभियान चलाकर अवैध रूप से रहने वाले लोगों को सत्यापन कराने और अतिक्रमण को संबंधित विभागों के समन्वय से खाली करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में डीआइजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह, एडीएम सिटी अतुल कुमार, एआरएम यूपीएसआरटीसी राजेश सिंह, सीएसजेएम विश्वविद्यालय के डॉ. सुधांशु राय, डिप्टी कमिश्नर जीएसटी सुरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। एसपी ट्रैफिक बोले-चौराहे और तिराहों पर लगे संकेतक बैठक में एसपी ट्रैफिक बसंत लाल ने कहा कि प्रमुख मार्गों में अस्थाई अतिक्रमण को हटाया जाए। चौराहों से 70 मीटर के दायरे में होर्डिंग, यूनीपोल अन्य प्रचार, प्रसार संबंधी बोर्ड आदि न लगाए जाए। प्रमुख चौराहों, तिराहों, यूटर्न, स्लिप-वे आदि में संकेतक लगाए जाए। चौराहों- तिराहों पर स्टाप लाइन, जेब्रा लाइन को थर्मोप्लास्ट से पेंट कराया जाए। चौराहों, तिराहों पर ट्रैफिक पुलिस बूथ का निर्माण किया जाए, जहां यूरिनल और पेयजल की व्यवस्था भी हो। दादानगर में जाम, घंटों परेशान हुए वाहन सवार दादानगर पुल की सर्विस रोड की सेफ्टीवॉल निर्माण कार्य के चलते दिन भर भीषण जाम की स्थिति बनी रही। जाम के झाम में फंसकर घंटों लोग परेशान हुए व्यवस्था कोसते नजर आए। इस दौरान यहां सेक्टर प्रभारी तो छोड़ो यातायात विभाग का एक होमगार्ड भी नजर नहीं आया।

chat bot
आपका साथी