अगर लेनी है UP Board से मान्यता, 15 मई तक हर हाल कर दें आवेदन

बोर्ड के लिए आवेदन को लेकर पिछले सालों के आंकड़ों को देखें तो स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही है। साल 2020 में तो कोरोना महामारी के चलते जब करीब 11 माह तक स्कूल ही बंद रहे तो किसी भी संचालक ने आवेदन भी नहीं किया।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 01:40 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 01:40 PM (IST)
अगर लेनी है UP Board  से मान्यता, 15 मई तक हर हाल कर दें आवेदन
हर साल ही जब एक अप्रैल से माध्यमिक शिक्षा विभाग का नया सत्र शुरू होता है

कानपुर, जेएनएन। अगर आप स्कूल खोलना चाहते हैं और यूपी बोर्ड से मान्यता लेना चाहते हैं तो 15 मई तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड की ओर से आवेदन मांगे गए हैं। अगर कोई संचालक 16 मई से 31 मई के बीच आवेदन करेंगे तो उन्हेंं देरी शुल्क के साथ आवेदन करना होगा। दरअसल, हर साल ही जब एक अप्रैल से माध्यमिक शिक्षा विभाग का नया सत्र शुरू होता है तो नई मान्यता के लिए आवेदन भी मांगे जाते हैं। इस सत्र के लिए भी बोर्ड की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दिया गया है।

पिछले साल किसी संचालक ने नहीं किया आवेदन : बोर्ड के लिए आवेदन को लेकर पिछले सालों के आंकड़ों को देखें, तो स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही है। साल 2020 में तो कोरोना महामारी के चलते जब करीब 11 माह तक स्कूल ही बंद रहे तो किसी भी संचालक ने आवेदन भी नहीं किया। सत्र 2019 में महज 18 संचालकों ने आवेदन किया था, जबकि वर्ष 2018 में 150 स्कूल संचालकों ने यूपी बोर्ड से मान्यता ली थी। पिछले तीन वर्षों में आवेदनों की कम संख्या को लेकर विशेषज्ञों का कहना था, कि अब संचालक यूपी बोर्ड के बजाए सीबीएसई बोर्ड से स्कूल संचालित करना चाहते हैं।

इनका ये है कहना

जो संचालक यूपी बोर्ड से मान्यता लेना चाहते हैं, वह 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट को देख सकते हैं।

                                                                                                      सतीश तिवारी, डीआइओएस 

chat bot
आपका साथी