सुपरवाइजर बनना है तो इस Website पर करिए आवेदन, याद रखें अंतिम तिथि 23 जून

सुपरवाइजर के लिए योग्यता समेत अन्य जानकारियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई हैं। विवि से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2019 में जब पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई गई थी तब सुपरवाइजर की कुल संख्या 352 थी। हालांकि अब इस संख्या को बढ़ाने की तैयारी है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:17 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 04:17 PM (IST)
सुपरवाइजर बनना है तो इस Website पर करिए आवेदन, याद रखें अंतिम तिथि 23 जून
योग्यता समेत अन्य जानकारियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई हैं

कानपुर, जेएनएन। अगर आप छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से संबद्ध महाविद्यालय में नियमित शिक्षक हैं और सुपरवाइजर बनना चाहते हैं तो अब विवि की ओर से आपको यह मौका मिल गया है। शनिवार से विवि की वेबसाइट पर जाकर सुपरवाइजर बनने संबंधी फार्म को भरना होगा और आवेदन करना होगा। इसके लिए अंतिम तिथि 23 जून रखी गई है। इस सुपरवाइजर के लिए योग्यता समेत अन्य जानकारियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई हैं। विवि से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2019 में जब पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई गई थी, तब सुपरवाइजर की कुल संख्या 352 थी। हालांकि अब इस संख्या को बढ़ाने की तैयारी है।

23 से 30 जून तक होगी स्क्रीनिंग : विवि में सुपरवाइजर के लिए जो फार्म 23 जून तक आएंगे, उसके बाद प्रोफेसर व प्रशासनिक अफसर उनकी स्क्रीनिंग 30 जून तक करेंगे। फिर कुलपति द्वारा सात जुलाई तक अंतिम फैसला होगाा और सभी चयनित सुपरवाइजर की पूरी सूची तैयार हो जाएगी।

सुपरवाइजर संग बढ़ जाएगा विषयों का दायरा : विवि में जब सुपरवाइजर की संख्या बढ़ जाएगी तो यहां से पीएचडी करने वाले छात्रों को पहले से तय 27 विषयों के अलावा कई अन्य विषयों में पीएचडी करने का मौका मिल जाएगा। साथ ही साथ विवि में शोध कार्यों को बढ़ावा दिए जाने की जो बात कही जा रही है, उसे भी मजबूती मिल जाएगी।

को-सुपरवाइजर बनाने की भी है योजना : विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक द्वारा पीएचडी को लेकर को-सुपरवाइजर बनाने की भी योजना है। इस योजना में उन शिक्षकों को लाभ मिल सकता है, जो संविदा पर कार्यरत रहते हैं, हालांकि उन्होंने बेहतर शोध कार्य कर रखे हैं। 

chat bot
आपका साथी