ICSE के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, स्कूलों में ही कर सकेंगे प्रैक्टिकल

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से संबद्ध स्कूलों में छात्र-छात्राओं के फरवरी-मार्च में बोर्ड के प्रैक्टिकल होने हैैं। छात्रों के अभ्यास के लिए बोर्ड ने स्कूलों में प्रैक्टिकल की सुविधा दी है। छात्र अपनी प्रोजेक्ट वर्क रिपोर्ट ऑनलाइन भी सबमिट कर सकेंगे।

By Rahul MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:48 PM (IST)
ICSE के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, स्कूलों में ही कर सकेंगे प्रैक्टिकल
प्रैक्टिकल करते हुए छात्र-छात्राओं का प्रतीकात्मक चित्र।

जेएनएन, कानपुर। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सॢटफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से संबद्ध स्कूलों में छात्र-छात्राएं अब जाकर प्रैक्टिकल के लिए अभ्यास कर सकेंगे। स्कूलों को अभ्यास के लिए काउंसिल की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल काउंसिल की ओर से फरवरी-मार्च में बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा प्रस्तावित है। ऐसे में कहा जा रहा है, कि अगले हफ्ते से छात्र प्रैक्टिकल के लिए स्कूल आने लगेंगे।

ऑनलाइन सब्मिट कर सकेंगे प्रोजेक्ट वर्क रिपोर्ट

कोरोना महामारी को देखते हुए काउंसिल ने इस सत्र में 10वीं व 12वीं के छात्रों को प्रोजेक्ट वर्क रिपोर्ट ऑनलाइन सब्मिट करने का भी विकल्प दिया है। आइसीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि जो रिपोर्ट सब्मिट होगी उसके आधार पर स्कूल के प्रधानाचार्य छात्रों का मूल्यांकन कर अंक काउंसिल को भेज सकेंगे।

20 फीसद अंक प्रैक्टिकल से जुड़े होते हैं

10वीं व 12वीं के छात्रों के जो प्रैक्टिकल होते हैं, उनमें 20 फीसद अंक प्रैक्टिकल से जुड़े होते हैं। छात्र-छात्राओं के लिए यह अंक उनके रिपोर्ट कार्ड में बहुत असर डालते हैं।

पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

सीआइएससीई की ओर से होने वाली बोर्ड परीक्षा 2021 में पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। काउंसिल की ओर से जनवरी के अंतिम सप्ताह में परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी