ICSE Board ने 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम में किया बदलाव, कई विषयों के टापिक्स किए कम

इस सत्र में खास बात यह है कि काउंसिल ने जहां कुछ विषयों में पाठ्यक्रम को कम किया है वहीं कई विषयों में पिछले साल जो अध्याय हटा दिए गए थे उन्हें फिर से पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया गया है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 12:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 12:52 PM (IST)
ICSE Board ने 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम में किया बदलाव, कई विषयों के टापिक्स किए कम
आइसीएसई बोर्ड की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानुपर, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) ने सत्र 2021-22 की पढ़ाई के लिए 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम में एक बार फिर से बदलाव कर दिया है। हालांकि, इस सत्र में खास बात यह है कि काउंसिल ने जहां कुछ विषयों में पाठ्यक्रम को कम किया है, वहीं कई विषयों में पिछले साल जो अध्याय हटा दिए गए थे, उन्हें फिर से पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया गया है। काउंसिल के इस कदम को लेकर सभी प्रधानाचार्य तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल सीबीएसई व यूपी बोर्ड की तर्ज पर आइसीएसई ने भी नौवीं से 12वीं तक 25 से 30 फीसद पाठ्यक्रम को कम कर दिया था। हालांकि, उसके बाद सभी यह अनुुमान जता रहे थे कि काउंसिल की ओर से यही फैसला इस सत्र के लिए भी लागू होगा। मगर, अभी काउंसिल ने 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम को ही बदला है।

सीक्वेंस से पढ़ाएं:  काउंसिल ने पाठ्यक्रम में जो बदलाव किए हैं, उसके संबंध में वेबसाइट पर सर्कुलर भी जारी कर दिया है। उसमें शिक्षकों के लिए स्पष्ट रूप से संदेश दिया गया है कि शिक्षक छात्रों को टापिक सीक्वेंस से पढ़ाएं। पढ़ाई के दौरान वह अपनी मर्जी नहीं थोप सकते। शीलिंग हाउस स्कूल की प्रधानाचार्य वनिता मेहरोत्रा ने कहा सभी शिक्षकों को सर्कुलर जरूर देखना चाहिए।

इनका ये है कहना: काउंसिल ने 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम को बदल दिया है। शिक्षक पढ़ाते समय इसका ध्यान रखें। - केवी विंसेंट, सिटी कोआर्डिनेटर, आइसीएसई

chat bot
आपका साथी