ICSE की 12वीं के गणित का पेपर टला, 29 नवंबर के बजाय अब इस दिन होगी परीक्षा, सर्कुलर जारी

आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि काउंसिल की ओर से फिलहाल गणित के पेपर को टाल दिया गया है। यह पेपर 29 नवंबर को कराया जाना था हालांकि अब नई तिथि 12 दिसंबर है। इसकी सूचना सभी प्रधानाचार्यों को दे दी गई है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 02:26 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 02:26 PM (IST)
ICSE की 12वीं के गणित का पेपर टला, 29 नवंबर के बजाय अब इस दिन होगी परीक्षा, सर्कुलर जारी
आइसीएससी में 12वीं के गणित का पेपर टला अब 12 दिसंबर को होगी परीक्षा।

जागरण संवाददाता, कानपुर। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से 10वीं व 12वीं की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। काउंसिल की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 12वीं में गणित की परीक्षा 29 नवंबर को होनी थी, हालांकि अंतिम समय में दो दिनों पहले ही काउंसिल की ओर से परीक्षा टाल दी गई। इस संबंध में काउंसिल सचिव गैरी आर्थून की ओर से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया।

अब परीक्षा 12 दिसंबर यानि रविवार को होगी। आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि काउंसिल की ओर से फिलहाल गणित के पेपर को टाल दिया गया है। यह पेपर 29 नवंबर को कराया जाना था, हालांकि अब नई तिथि 12 दिसंबर है। इसकी सूचना सभी प्रधानाचार्यों को दे दी गई है।

इलेक्ट्रानिक कैलकुलेटर का परीक्षा में कर सकेंगे उपयोग: काउंसिल की ओर से अब 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को एक और सहूलियत दी गई है। पहले से ही सेमेस्टर आधारित परीक्षा में परीक्षार्थी बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। वहीं, परीक्षा का समय भी तीन के बजाय डेढ़ घंटा कर दिया गया था। अब, परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रानिक कैलकुलेटर की भी मदद ले सकेंगे। काउंसिल की ओर से इस संबंध में भी सर्कुलर जारी हो गया है।

जिस दिन परीक्षा, उसी दिन हो रहा मूल्यांकन: पहली बार हो रहीं सेमेस्टर परीक्षाओं में परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन उसी दिन स्कूलों में कराया जा रहा है। शीलिंग हाउस स्कूल की प्रधानाचार्य वनिता मेहरोत्रा ने बताया कि समय पर परीक्षाएं व मूल्यांकन होने से सत्र के संचालन में किसी तरह की बाधा नहीं होगी। उन्होंने कहा, से स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं भी कराई जा सकेंगी।

chat bot
आपका साथी