आइसीएआइ रखेगा बुजुर्ग चार्टर्ड अकाउंटेंट का ख्याल, सात राज्यों में तैयार कर रहा सूची

सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल में 75 वर्ष से अधिक आयु के सीए की सूची बनाना शुरू कर दिया है इसमें सात राज्यों के पचास हजार से ज्यादा सीए है। उन्हें आइसीआइ आर्थिक व चिकित्सीय सहयोग प्रदान करेगा ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:22 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:19 PM (IST)
आइसीएआइ रखेगा बुजुर्ग चार्टर्ड अकाउंटेंट का ख्याल, सात राज्यों में तैयार कर रहा सूची
कानपुर में इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आॅफ इंडिया कार्यालय।

कानपुर, जेएनएन। आर्थिक रूप से कमजोर 75 वर्ष से अधिक आयु के चार्टर्ड अकाउंटेंट को अब इंस्टीट्यूट आॅफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आॅफ इंडिया (आइसीएआइ) आर्थिक और चिकित्सीय सहयोग देगा। इसके लिए सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के कानपुर स्थित मुख्यालय में ऐसे चार्टर्ड अकाउंटेंट की सूची बनाई जाने लगी है। पूरे सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल में 50 हजार से ज्यादा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट के बीच पिछले की वर्ष से यह मांग उठ रही थी कि जो चार्टर्ड अकाउंटेंट आर्थिक रूप से कमजोर हों और बीमार हों, उनका सहयोग संस्थान करे। इस पर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही थी। सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के उपाध्यक्ष अतुल मेहरोत्रा के मुताबिक अब तय हुआ है कि 75 वर्ष से अधिक आयु के जो भी चार्टर्ड अकाउंटेंट बीमार होंगे और इलाज करा पाने में सक्षम नहीं होंगे, उनका इलाज संस्थान कराएगा। इसके अलावा उन्हें आर्थिक सहयोग भी हर माह के हिसाब से करेगा जितनी राशि उनके लिए पर्याप्त होगी। इसके लिए संस्थान ने वी केयर नाम का पोर्टल भी बनाया है।

सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल में सात राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान शामिल हैं। इस समय इन राज्यों में 50 हजार से ज्यादा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। अभी इसके लिए जो फार्म भरवाया जाएगा, वह मैनुअल होगा। आने वाले समय में यह फार्म आॅनलाइन रखा जाएगा। वहीं दूसरी ओर कानपुर में दो हजार से ज्यादा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। इनमें भी यह देखा जा रहा है कि एेसे कौन से सदस्य हैं जिनकी मदद की जा सकती है। कानपुर में 30 से 40 सदस्यों इस स्थिति में हो सकते हैं। ये सेवाएं एक हेल्प डेस्क के जरिए दी जाएंगी। यह डेस्क दिनभर में 24 घंटे काम करेगी। यह डेस्क कानूनी सलाह की जरूरत होने पर उसकी भी व्यवस्था कराएगी।

chat bot
आपका साथी