सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो काम की है खबर, पढ़िए-अभ्यर्थियों के सवालों पर आइएएस श्रीलक्ष्मी के जवाब

कानपुर शहर की आइएएस श्रीलक्ष्मी वीएस ने दिए मंत्र।

दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर में एसडीएम सदर आइएएस अधिकारी लक्ष्मी वीसी ने सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सवालों के जवाब देकर सफलता के टिप्स दिए। कहा-हर विषय बारी-बारी से मजबूत करते चलने से सफलता जरूर मिलती है।

Abhishek AgnihotriThu, 25 Feb 2021 08:58 AM (IST)

कानपुर, जेएनएन। एकाग्रता के साथ लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें, सफलता निश्चित मिलेगी। हर विषय को बारी-बारी मजबूत करते चलें, ताकि कहीं कमजोर न हों। रोजाना हिंदी और अंग्रेजी के समाचार पत्र पढ़ें, जिसमें राष्ट्रीय खबरों पर विशेष ध्यान दें। दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम के दौरान आइएएस श्रीलक्ष्मी वीएस ने छात्र-छात्राओं को दी। उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का उत्साह बढ़ाया। उन्हें कक्षा छह से 12 तक की एनसीईआरटी की इतिहास, सामाजिक शास्त्र, भूगोल, केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी, पर्यावरण विज्ञान की पुस्तकों को पढऩे की सलाह दी। उन्होंने पाठकों को पुस्तकों के साथ ही इंटरनेट की मदद से सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए भी कहा।

अभ्युदय योजना के अंतर्गत ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होना है, क्या करना होगा ?

-अभ्युदय योजना में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं का चयन हो गया है। ऑनलाइन कक्षाएं भी लग रही हैं। शासन की ओर से छात्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश आते ही बैच बढ़ा दिए जाएंगे। इसके लिए बार-बार पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं हैं। केवल एक बार पंजीयन कराना होगा। छात्रों के पास ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए मैसेज आ जाएगा।

यूपीएससी के लिए किस तरह से तैयारी करें ? (प्रिया सोनकर, पनकी पड़ाव)

-आप सबसे पहले थ्योरी वाले हिस्से को मजबूत करें। सिलेबस के हिसाब से तैयारी जारी रखें। करंट अफेयर्स के लिए नियमित अपडेट रहें। ऑनलाइन कई मॉड्यूल आ गए हैं। टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं। सबसे पहले मजबूत विषय की तैयारी करें, कमजोर विषयों पर भी ध्यान दिया जाए। बेवजह का तनाव न लें।

सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं। कैसे करें? (पुष्कर सिंह, फर्रुखाबाद)

-सबसे पहले सिलेबस डाउनलोड कर बुकों की सूची भी तैयार करें। अपनी जानकारियों को हमेशा बढ़ाने की कोशिश करें। अगर अगले साल से तैयारी करनी है तो दिसंबर तक पढ़ाई का पूरा शेड्यूल बना लें। आत्म मंथन करें और सकारात्मक सोच रखें।

उत्तर लिखने की प्रैक्टिस किस तरह से हो सकती है ? (सक्षम भाटिया, शुक्लागंज)

-इसके लिए टेस्ट सीरीज की मदद ली जा सकती है। इंटरनेट पर सारे कंटेंट उपलब्ध है। प्रारंभिक परीक्षा पूरी होने के बाद नियमित अभ्यास करना सही रहता है।

अभ्युदय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, लेकिन कोई मेल नहीं आई है ? (श्रेया अवस्थी, कल्याणपुर)

-ऑफलाइन कक्षा में सीमित छात्रों को ही मौका मिला है। बैच बढ़ेगा तो अपने आप नाम जुड़ जाएगा। इसके लिए किसी तरह की कोई परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है।

अभी ग्रेजुएशन कर रहे हैं, बेसिक लेवल से सिविल सर्विसेज की तैयारी किस तरह की जाए ? (नंदिनी श्रीवास्तव)

-आप पहले ग्रेजुएशन पर फोकस करें। राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय घटनाओं की जानकारी के लिए नियमित अंग्रेजी और हिंदी के अखबार पढ़ें। एनसीआरटी की कक्षा छह से 12 तक की पुस्तकों का अध्ययन करें।

यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सी पुस्तकें ले सकते हैं ? (आयुष पांडेय, कल्याणपुर)

-इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम, मध्यकालीन के लिए तमिलनाडु एसइआरटी, आरएस शर्मा की टेस्ट बुक और इकोनॉमिक्स के लिए एनसीईआरटी की कक्षा छह से 12 तक की किताबों से तैयारी करें।

यूपीएससी की तैयारी किस पैटर्न पर करें ? हिंदी में कोई दिक्कत तो नहीं होगी ? (अंकित दीक्षित, रामादेवी)

-आप हिंदी से कर सकते हैं, उसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी। कई आइएएस अधिकारियों ने हिंदी से बेहतर प्रदर्शन किया है।

अभ्युदय योजना की ऑनलाइन लेक्चर अपलोड नहीं हो रहे हैं ? (आस्था श्रीवास्तव)

-ऑनलाइन क्लास रिकार्ड की जा रही हैं। उनके लिंक जल्द ही अपलोड हो जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.