मेरा दम फूल रहा है, बेटा कपड़ा निकाल दो..

गोविंद नगर के शिवम इन्क्लेव अपार्टमेंट में डकैती डालने वाले बदमाशों से गुजारिश करती रहीं आशा गुप्ता।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:49 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:49 AM (IST)
मेरा दम फूल रहा है, बेटा कपड़ा निकाल दो..
मेरा दम फूल रहा है, बेटा कपड़ा निकाल दो..

जागरण संवाददाता, कानपुर : गोविंद नगर के शिवम इन्क्लेव अपार्टमेंट में डकैती डालने वाले बदमाशों में से एक वृद्धा के पास बैठकर उनकी निगरानी कर रहा था। पीड़िता आशा गुप्ता ने बताया कि वह बदमाश उन्हें तमाचे मार रहा था। मुंह में कपड़ा होने से वह कुछ बोल नहीं पा रही थीं। इशारे में उन्होंने कहा कि मेरा दम फूल रहा है, गिड़गिड़ाते हुए उससे मुंह से कपड़ा निकालने की गुहार लगाई। दो मिनट के लिए तो लगा कि बदमाश उन्हें खोल देगा, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। बदमाश ने उनके गले से चेन, हाथ से सोने की चूड़ियां, टाप्स, अंगूठियां भी उतरवा लीं। इसके बाद दूसरे बदमाश ने आकर उनके मुंह से कपड़ा निकाला और शोर न मचाने को कहा। बदमाश ने उनसे कहा था कि पानी पीना हो तो दे दूं, अभी ऊपर के घर से लौटकर फिर आऊंगा। दहशत के चलते वह जमीन पर ही पड़ी रहीं।

----

अपार्टमेंट में नहीं लगे हैं सीसीटीवी कैमरे

जिस अपार्टमेंट में वारदात हुई, वह अरुण आनंद का बताया जा रहा है। वहां पर कोई भी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। न ही अपार्टमेंट की लिफ्ट चालू है। अपार्टमेंट के सामने की गली में वरुण विश्नोई के मकान में सीसीटीवी कैमरा है। पुलिस फुटेज खंगालने के लिए उनके घर गई तो बुजुर्ग महिला ने बताया कि मुंबई से बेटी घर आई थी। बच्चों ने मोबाइल चार्ज करने के लिए कैमरे वाले प्वाइंट से प्लग हटा दिया था, जिससे कैमरा चला ही नहीं। पुलिस अपार्टमेंट के आसपास की दुकानों और मकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है।

-----

छह माह पहले ही यहां रहने आया था परिवार

आशा की शादीशुदा बेटी रानी ने बताया कि मार्च में परिवार यहां अपार्टमेंट में रहने आया था। इससे पहले वह लोग पिता के पैतृक निवास गोविद नगर भदौरिया पार्क के पास स्थित मकान में रहते थे। पिता के सेवानिवृत्त होने के बाद यह फ्लैट खरीदा गया था। यहां आने के कुछ ही दिन बाद पिता का देहांत हो गया था।

-----

स्कूटी और बाइकों के भी लाक तोड़े

सिक्योरिटी गार्ड वीरेंद्र ने बताया, घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश पार्किंग में आए थे। बदमाशों ने यहां खड़ी दो स्कूटी और बाइकों समेत चार वाहनों के लाक तोड़ दिए, लेकिन लेकर नहीं भागे। इसके बाद बदमाश दूसरी मंजिल पर रहने वाले नामित पार्षद संदीपन अवस्थी और तीसरी मंजिल पर रहने वाले आलोक बंधु के बेटे की साइकिल उठाकर भाग निकले।

-----

पड़ोसी को भनक तक नहीं लगी

अपार्टमेंट के गार्ड ने बताया कि पहली मंजिल पर चार फ्लैट हैं। जिसमें दो खाली हैं। जी-टू में आशा गुप्ता तो जी-वन में दीपक राठी का परिवार रहता है। बदमाश डेढ़ घंटे तक अपार्टमेंट में लूटपाट करते रहे, लेकिन किसी को भी इसकी भनक भी नहीं लगी।

----

दाल मिल मालिक ने रखवाया था नौकरी पर

सिक्योरिटी गार्ड ने बताया कि चकेरी जगईपुरवा निवासी एमएल गुप्ता दाल मिल मालिक हैं। वह भी यहीं रहते हैं। पहले वह दाल मिल में ही काम करता था। एमएल गुप्ता ने सवा महीने पहले उसकी नौकरी यहां लगवाई थी।

----

बयानों के आधार पर बढ़ेंगी धाराएं

धाराओं में खेल करने के मामले में शहर पुलिस माहिर है। डकैती में अपनी फजीहत बचाने के लिए थाना प्रभारी अनूप कुमार ने उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी नहीं दी थी। जब बिल्डिग में रहने वाले लोग सक्रिय हुए तो उन्होंने चोरी की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर खानापूर्ति कर ली। बाद में मामला डकैती का होना सामने आया तो अधिकारियों से मुंह चुराते नजर आए। एसीपी गोविद नगर विकास पांडेय ने बताया कि पीड़िता के बयानों के आधार पर डकैती व अन्य धाराएं बढ़ाई जाएंगी।

............

पहले चोरी फिर डकैती में तरमीम किया मुकदमा

अगर लूट की किसी वारदात को पाच या पाच से अधिक बदमाश मिलकर अंजाम देते हैं तो उसे डकैती माना जाता है। इससे कम बदमाश होने पर लूट की धाराएं लगती हैं। इस वारदात में वृद्धा के घर के अंदर चार बदमाश और एक बदमाश गार्ड के पास था। इसके बाद भी पुलिस ने बड़ा खेल करते हुए चोरी की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। हालाकि दोपहर बाद डीसीपी दक्षिण रवीना त्यागी जब मौके पर पहुंची तो उनके आदेश पर चोरी का मुकदमा डकैती की धाराओं में तरमीम किया गया।

------------

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए बदमाश

पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे खंगाले तो बदमाश उसमें कैद हुए हैं। एक बदमाश साइकिल पर है तो दूसरा पैदल है। पिठ्ठू बैग उन्होंने डाला हुआ है। पुलिस सीसीटीवी कैमरों से मिले इनपुट के आधार पर बदमाशों की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।

chat bot
आपका साथी