आसरा योजना : आवास की अधूरी आस अब होगी पूरी, सवा दो करोड़ से पूरे हाेंगे 844 मकान

सजारी गांव में पांच साल पहले आसरा योजना से 1125 आवासों का आवंटन होना था। आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की ओर से 43 करोड़ 20 लाख रुपये के बजट को मंजूरी दी गई थी। यह कार्य दो साल पहले होना था लेकिन धन आवंटन न होने से फंस गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:57 PM (IST)
आसरा योजना : आवास की अधूरी आस अब होगी पूरी, सवा दो करोड़ से पूरे हाेंगे 844 मकान
दिसंबर तक काम पूरे होंगे और भवन आवंटन कर दिया जाएगा।

कानपुर, जेएनएन। सजारी गांव में निर्माणाधीन आसरा आवासों के निर्माण का कार्य अब पूरा हो जाएगा। शासन ने आवास निर्माण के लिए 2.16 करोड़ रुपये नगरीय विकास अभिकरण विभाग को आवंटित कर दिया है। धनराशि का आवंटन न होने की वजह से ही निर्माण कार्य पिछले कई महीने से रुका हुआ है और अब धनराशि मिल गई है तो 844 मकान जल्द ही पूरे हो जाएंगे और फिर उनके आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी।

सजारी गांव में पांच साल पहले आसरा योजना से 1125 आवासों का आवंटन होना था। भवनों के निर्माण को मंजूरी मिलने के बाद आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की ओर से 43 करोड़ 20 लाख रुपये के बजट को मंजूरी दी गई थी। बाद में 17 करोड़ 28 लाख रुपये आवंटित हुए और निर्माण कार्य शुरू हुआ। बहुमंजिली इमारतों में यहां गरीबों को फ्लैट आवंटित किए जाने थे। यह कार्य दो साल पहले ही हो जाना था, लेकिन धनराशि का आवंटन न हो पाने से फंस गया। अभी भवन के निर्माण का कार्य करीब 80 फीसद हुआ है और सीवर लाइन , पेयजल लाइन संबंधी कार्य भी पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में फिलहाल 844 भवनों के निर्माण के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की योजना है। इसके लिए विभाग द्वारा मांगे गए बजट में से 2 करोड़ 16 लाख रुपये आवंटित कर दिए गए हैं।

इससे अब नगरीय विकास अभिकरण अब फ्लैटों का निर्माण और मूलभूत सुविधाओं का विकास करेगा। शेष फ्लैटों के निर्माण के लिए भी जल्द ही धनराशि जारी होगी। इस योजना के तहत आवासों के आवंटन के लिए पहले ही फार्म भरवाए जा चुके हैं। लाभार्थियों का चयन होना बाकी है। निर्माण कार्य पूरा होते ही चयन की प्रक्रिया भी की जाएगी। माना जा रहा है कि दिसंबर तक अधूरे काम पूरे होंगे और फिर भवन आवंटन कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी