लखनऊ एस्ट्रो टर्फ पर छाएं कानपुर के हाकी खिलाड़ी, स्टेट प्रतियोगिता में दिखाया दम

पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय खेल हाकी को जीवंत रखने के लिए पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाल देवेंद्र अपने खर्च पर खिलाड़ियों की वंशबेल को पोस रहे हैं। वे अपने खर्च पर ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के साथ उनकी पढ़ाई डाइट व किट का प्रबंधन करते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:34 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:34 PM (IST)
लखनऊ एस्ट्रो टर्फ पर छाएं कानपुर के हाकी खिलाड़ी, स्टेट प्रतियोगिता में दिखाया दम
शहर के खिला़ड़ियों ने लखनऊ में अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। लखनऊ में संपन्न हुई स्टेट हाकी प्रतियोगिता में हाकी एकेडमी कानपुर की टीम ने शानदार प्रदर्शन कर छाप छोड़ी। एकेडमी की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों ने लखनऊ के साथ हुए मुकाबले में प्रतिभा का प्रदर्शन किया। रोमांचक मुकाबले में शहर के खिलाड़ियों को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। परंतु एस्ट्रो टर्फ पर उनके खेल ने सबका दिल जीता। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाल देवेंद्र के प्रशिक्षित खिलाड़ियों ने शहर की हाकी को बड़े मंच पर साबित किया।

पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय खेल हाकी को जीवंत रखने के लिए पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाल देवेंद्र अपने खर्च पर खिलाड़ियों की वंशबेल को पोस रहे हैं। वे अपने खर्च पर ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के साथ उनकी पढ़ाई, डाइट व किट का प्रबंधन करते हैं। वे शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों से बच्चों को बैन के जरिए लाकर चकेरी एयरपोर्ट के पास किराए पर लिए मैदान में राष्ट्रीय खेल का ककहरा सीखा रहे हैं। नतीजन शहर के खिलाड़ियों ने लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम स्टेट प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया। स्कूल स्तर पर हाकी को पहचान दिलाने के लिए उन्होंने हाकी एकेडमी कानपुर का गठन किया। जो ग्रामीण खिलाड़ियों की निश्शुल्क प्रशिक्षण, डाइट, मैदान व वाहन की सुविधाएं अपने खर्च पर करते हैं। वे वर्ष 2013 से अपने खर्च पर स्कूल हाकी लीग का आयोजन कराते आ रहे हैं। इसमें खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार की व्यवस्था भी वे अपने वेतन से करते हैं। खिलाड़ियों को बेहतर खान-पान और मंच देने के चलते आज हाकी स्कूल स्तर पर शहर में खेली जा रही है। उनकी इस पहल से कई होनहार खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं। वे लंबे समय से हाकी खेल को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। जिसके चलते ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ी पहचान हांसिल कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी