कानपुर में हिंदूपुर बनी सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत, जानिए- दूसरे और तीसरे पायदान पर कौन रहा

कानपुर जिले में स्वच्छता और विकास के लिए बेहतर कार्य करने वाली आधा दर्जन ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया है। इसमें पहले दूसरे तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाले गांवों को प्रोत्साहन राशि भी दी गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 07:52 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:52 AM (IST)
कानपुर में हिंदूपुर बनी सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत, जानिए- दूसरे और तीसरे पायदान पर कौन रहा
ग्राम पंचायतों ने अपनाया प्रधानमंत्री का स्वच्छता ही सेवा का मंत्र।

कानपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री के स्वच्छता ही सेवा मंत्र को अपनाते हुए कानपुर की हिंदूपुर ग्राम पंचायत ने बड़ी नजीर पेश की है। विकास के पैमाने पर खरा उतरने व स्वच्छता से बदलाव लाने के लिए हिन्दूपुर ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए जिले की सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के रूप में चुना गया है। बतौर पुरस्कार हिन्दूपुर को बारह लाख की धनराशि दी गई है। कल्याणपुर की बहेरा,टिकरा और रौतेपुर को क्रमश: दूसरा,तीसरा व चौथा स्थान मिला है।

स्वच्छता की अलख जगाने व विकास कार्यों से गांवों को अलग पहचान दिलाने के लिए जिले की आधा दर्जन ग्राम पंचायतों को उनकी सराहनीय पहल के लिए सम्मानित किया गया है। शासन द्वारा नामित सर्वे टीम ने पिछले दिनों जिले के विभिन्न ब्लाकों में स्वच्छता व विकास के मुद्दे पर ग्राम पंचायतों की नब्ज टटोली थी। शिवराजपुर, कल्याणपुर व घाटमपुर की ग्राम पंचायतों में टीम को बड़ा परिवर्तन देखने को मिला था। विकास व स्वच्छता से जुड़ीं योजनाओं की हकीकत धरातल पर देखने को मिली थी। सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद थीं।

उत्कृष्ट व सराहनीय कार्यों के लिए चौबेपुर की हिन्दूपुर ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए जिले की सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के पुरस्कार से नवाजा गया है। हिन्दुपुर को बतौर इनामी बारह लाख की धनराशि दी गई है। इसी क्रम में कल्याणपुर की बहेरा,टिकरा व रौतेपुर क्रमश: दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रहीं। बहेरा व टिकरा को नौ-नौ लाख जबकि घाटमपुर की रौतेपुर को सात लाख की पुरस्कार राशि दी गई है। रायपुरा को चार लाख दिए गए हैं। दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत पतारा की कुम्हेडिय़ा व चौबेपुर की रामगोपालपुर ग्राम पंचायत का चयन हुआ है।दोनों ग्राम पंचायतों को दस लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई है।

chat bot
आपका साथी