छात्र-छात्राओं को हाईकोर्ट से राहत, ढाई सौ रुपये लिया जाएगा विलंब शुल्क

विवि की ओर से परीक्षा फार्म विलंब से भरने का अंतिम अवसर देने के लिए छात्रहित में विलंब शुल्क समयवार पांच हजार रुपये निर्धारित किया गया था। कुछ महाविद्यालयों ने हाईकोर्ट में अपील की इस पर अब केवल ढाई सौ रुपये विलंब शुल्क लिए जाने का आदेश दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:58 AM (IST)
छात्र-छात्राओं को हाईकोर्ट से राहत, ढाई सौ रुपये लिया जाएगा विलंब शुल्क
विलंब शुल्क जमा करने वाले छात्र-छात्राओं का ब्योरा मांगा।

कानपुर : बीते शैक्षिक सत्र में विलंब से परीक्षा फार्म भरने के लिए पांच सौ से लेकर पांच हजार रुपये तक जमा करने वाले स्नातक व परास्नातक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को हाईकोर्ट की ओर से राहत दी गई है। हाईकोर्ट के आदेश पर अब सीएसजेएमयू ऐसे सभी छात्र-छात्राओं से केवल ढाई सौ रुपये ही विलंब शुल्क लेगा। बाकी पैसा लौटाया जाएगा। शुक्रवार को विवि ने सभी संबद्ध कालेजों को पत्र भेजकर विलंब शुल्क जमा करने वाले छात्र-छात्राओं का ब्योरा मांगा है।

रजिस्ट्रार डा. अनिल कुमार ने बताया कि बीते शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना संक्रमण के चलते काफी दिक्कतें हुई थीं। पहले अप्रैल में परीक्षा निर्धारित की गई थी, बाद में उसे बढ़ाकर जुलाई कर दिया गया था। इसी तरह परीक्षा फार्म भरने के लिए कई बार तिथियां बढ़ाई गईं, लेकिन महाविद्यालयों की ओर से फार्म नहीं भरवाए गए थे। इसके चलते विवि की ओर से परीक्षा फार्म विलंब से भरने का अंतिम अवसर देने के लिए छात्रहित में विलंब शुल्क समयवार पांच सौ रुपये, ढाई हजार रुपये और पांच हजार रुपये निर्धारित किया गया था।

तमाम महाविद्यालयों की ओर से विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरवाए गए, लेकिन कुछ महाविद्यालयों ने हाईकोर्ट में अपील की। इस पर हाईकोर्ट ने अब केवल ढाई सौ रुपये विलंब शुल्क लिए जाने का आदेश दिया है। लिहाजा जिन छात्रों ने विलंब शुल्क जमा किया था, उन्हें ढाई सौ रुपये छोड़कर बाकी पैसा लौटाया जाएगा। कालेजों के प्राचार्यों को पत्र भेजकर ऐसे छात्र/छात्राओं का ब्योरा मांगा गया है, जिन्होंने विलंब शुल्क का भुगतान करते हुये परीक्षा फार्म भरा था। उसकी सूचना विवि की ओर से जारी ङ्क्षलक पर अनिवार्य रूप से 10 दिसंबर तक उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी