मरीजों को मिलेगी राहत, हृदय रोग संस्थान में होने लगे दिल के ऑपरेशन

मरीज के साथ एक तीमारदार की कराई जा रही कोरोना की जांच संस्थान में मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए लगाई गईं ट्रूनॉट मशीनेंलक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान में दिल के मरीजों के सामान्य ऑपरेशन भी शुरू हो गए हैं। सात माह बाद सेमी ओपीडी से दो इलेक्टिव सर्जरी की गईं

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:22 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:22 PM (IST)
मरीजों को मिलेगी राहत, हृदय रोग संस्थान में होने लगे दिल के ऑपरेशन
सीमित संख्या में सामान्य ओपीडी सेवाएं शुरू करने के निर्देश

कानपुर, जेएनएन। लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान (कार्डियोलॉजी) में दिल के मरीजों के सामान्य ऑपरेशन भी शुरू हो गए हैं। सात माह बाद सेमी ओपीडी से दो इलेक्टिव सर्जरी (मरीज की सहमति के बाद चयन कर) की गईं हैं। इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। मरीज संग एक तीमारदार की भी कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराई जा रही है। महामारी की दस्तक के साथ ही 26 मार्च से हृदय रोग संस्थान में हृदय रोग विभाग एवं कार्डियोलॉजी सर्जरी विभाग की सामान्य ओपीडी से लेकर अन्य प्रोसीजर बंद कर दिए गए थे। सिर्फ संस्थान में इमरजेंसी सेवाएं ही चल रही थीं।

शासन से मिली अनुमति

लॉकडाउन में छूट के बाद शासन के निर्देश पर जून से सेमी इमरजेंसी ओपीडी शुरू की गईं, जिसमें मरीजों की जान बचाने के लिए सामान्य प्रोसीजर से लेकर इमरजेंसी ऑपरेशन की अनुमति प्रदान की गई। अब जैसे-जैसे कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार थम रही शासन के स्तर से चिकित्सकीय सुविधाएं बढ़ाने की अनुमति प्रदान की जाने लगी है। फिलहाल सीमित संख्या में सामान्य ओपीडी सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

अब तक हो चुके दो ऑपरेशन

हृदय रोग से जुड़ी बीमारियां अतिसंवेदनशील होती हैं, इसलिए संस्थान के निदेशक ने पूरे एहतियात के साथ संस्थान के न्यू ओपीडी ब्लॉक में ही सेमी इमरजेंसी ओपीडी का दायरा ही बढ़ा दिया है। जहां हृदय रोग और कार्डियोलॉजी सर्जरी विभाग से जुड़े मरीज देखे जा रहे हैं। शासन से हाल में सॢजकल प्रोसीजर शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए काॢडयो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश वर्मा ने सामान्य ऑपरेशन शुरू करने के लिए संस्थान के निदेशक प्रो. विनय कृष्णा से मंत्रणा की। उसके बाद कोविड प्रोटोकॉल अपनाते हुए सामान्य मरीजों के दिल के आपरेशन शुरू कर दिए हैं। अब तक दो ऑपरेशन हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी