स्वास्थ्य विभाग तैयार करेगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का प्रस्ताव, डीएम ने सीएमओ को दिए कार्ययोजना तैयार करवाने के आदेश

मैकराबर्ट हास्पिटल जहां बना हुआ है वहां 32 हजार वर्गगज भूमि है। यह भूमि नजूल की है और अब इसका स्वामित्व राज्य सरकार में निहित हो गया है। इस क्षेत्र में उर्सला और केपीएम ही बड़ा अस्पताल है लेकिन जो सुविधाएं हैलट में हैं वैसी इन अस्पतालों में नहीं हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 07:33 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग तैयार करेगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का प्रस्ताव, डीएम ने सीएमओ को दिए कार्ययोजना तैयार करवाने के आदेश
मंजूरी दिलाने और धरातल पर लाने के लिए बेहतर मानीटरिंग हो सके

कानपुर, जेएनएन। वीआइपी रोड स्थित मैकराबर्ट हास्पिटल की भूमि पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव तैयार करेगा और उसे जिलाधिकारी के माध्यम से अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य और मुख्य सचिव को भेजेंगे। इसके साथ ही यह प्रोजेक्ट मंडलायुक्त की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समग्र विकास समिति के एजेंडे में भी शामिल होगा। ताकि इसे मंजूरी दिलाने और धरातल पर लाने के लिए बेहतर मानीटरिंग हो सके।

मैकराबर्ट हास्पिटल जहां बना हुआ है वहां करीब 32 हजार वर्गगज भूमि है। यह भूमि नजूल की है और अब इसका स्वामित्व राज्य सरकार में निहित हो गया है। इस क्षेत्र में उर्सला और केपीएम ही बड़ा अस्पताल है, लेकिन जो सुविधाएं हैलट में हैं वैसी इन अस्पतालों में नहीं हैं। यही वजह है कि बिरहाना रोड, सिविल लाइंस, शुक्लागंज आदि क्षेत्रों के लोग भी हैलट अस्पताल ही उपचार के लिए आते हैं। इससे हैलट अस्पताल में मरीजों की भीड़ ज्यादा होती है। सिविल लाइंस , बिरहाना रोड, नयागंज, तिलक नगर, लाठी मोहाल मालरोड आदि इलाके के लोगों को भी एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की सुविधा मिल सके इसलिए मैकराबर्ट अस्पताल की भूमि पर इस अस्पताल की स्थापना की जाएगी। डीएम आलोक तिवारी ने सीएमओ को अगस्त में ही प्रस्ताव तैयार कराने के लिए कहा है। उन्होंने मौके का मुआयना करने और कितने बेड का अस्पताल बन सकता है इसका पूरा सर्वे करने के बाद ही प्रस्ताव देने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग के एक अफसर के मुताबिक यहां ढाई सौ बेड का अस्पताल बनाया जा सकता है।

अस्पताल के लिए ही वापस की गई भूमि : अस्पताल का संचालन करने वाले ट्रस्ट के सदस्यों ने इस भूमि का पट्टा रद करने का प्रस्ताव अस्पताल बनाने के लिए ही डीएम आलोक तिवारी को दिया था और कहा था कि यहां सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने के लिए भूमि वापस ले ली जाए। 

chat bot
आपका साथी