सर्वे करके जानेंगे कोरोना रोकथाम में कहां हुई चूक

संक्रमण की दूसरी लहर आने की आशंका पर शुरू हुई तैयारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 06:44 PM (IST)
सर्वे करके जानेंगे कोरोना रोकथाम में कहां हुई चूक
सर्वे करके जानेंगे कोरोना रोकथाम में कहां हुई चूक

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना वायरस से जंग लड़ रही सरकार अब संक्रमण की दूसरी पीक (वायरस का फिर चरम पर आना) से निपटने की तैयारी में जुट गई है। पहले की तरह भयावह स्थिति न होने पाए, इसलिए पूर्व में हुई खामियों का पता लगाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शासन ने सभी जिलाधिकारियों को कोरोना रोकथाम में हुई चूक का पता लगाने का निर्देश दिया है।

डीएम आलोक तिवारी ने सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा एवं स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों संग बैठक कर कहा कि कोरोना का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। देश-विदेश से कोरोना को लेकर आ रहीं रिपोर्ट बता रहीं हैं कि वायरस की दूसरी लहर आने की आशंका है। इसके लिए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। पहले फेज में कोरोना के संक्रमण एवं बचाव में किस-किस स्तर में चूक हुई है। उसका पता लगाया जाए, फिर उस हिसाब से तैयारी की जाए।

-------------------

घर-घर जाएंगी टीमें

स्वास्थ्य महकमे की देखरेख में घर-घर टीमें भेजकर सर्वे कराया जाएगा। खासकर कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से इलाज, संक्रमण की रोकथाम एवं जांच को लेकर सवाल किए जाएंगे।

होम आइसोलेशन की जानेंगे हकीकत

कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन की अनुमति प्रदान की गई। उनके घर में कितने कमरे व बाथरूम थे। ऐसा तो नहीं एक कमरे व बाथरूम वाले घरों में भी होम आइसोलेशन की अनुमति प्रदान कर दी गई।

जागरुकता व बचाव के उपाय

सर्वे में पता लगाया जाएगा कि मास्क, शारीरिक दूरी एवं सैनिटाइजेशन को लेकर विभागीय अधिकारियों ने जागरुकता अभियान चलाए या नहीं। आमजन को इसकी महत्ता पता है या नहीं।

-------------------

यह लगाएंगे पता

- संक्रमण की पुष्टि के कितने दिन बाद सर्विलांस टीम घर पहुंची

-संक्रमितों के स्वजनों की सैंपलिग कराने में कितना समय लगा

- इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराने में कितना समय लगा

- कंटेनमेंट जोन में सख्ती से कार्रवाई की गई या लापरवाही हुई

- शहरी क्षेत्र के सघन इलाकों में कितने कंटेनमेंट जोन बनाए गए

-क्वारंटाइन एवं अस्पतालों में इलाज को लेकर अनुभव भी पूछेंगे

-------------------

कोरोना की दूसरी पीक आने से पहले घर-घर सर्वे कराने के निर्देश मिले हैं। इसमें जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञों से भी मदद लेंगे। क्षेत्र से मिले फीडबैक के आधार पर कार्य कराएंगे।

डॉ. अनिल मिश्रा, सीएमओ

chat bot
आपका साथी