कोविड वैक्सीनेशन ने फिर पकड़ा जोर, अब दो शिफ्ट में वैक्सीन लगाने की तैयारी

शासन ने कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का लक्ष्य पूरा करने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया है। इसके चलते दो शिफ्ट में वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया जा रहा है। स्कूल-कालेजों और शापिंग माल में वैक्सीनेशन कैंप लगाए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:54 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:54 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन ने फिर पकड़ा जोर, अब दो शिफ्ट में वैक्सीन लगाने की तैयारी
कोरोना वैक्सीनेशन पहली डोज का सौ फीसद पूरा करने का लक्ष्य।

कानपुर, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन जनवरी से चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 34, 44, 850 लोगों का वैक्सीनेशन करना है। वैक्सीनेशन के लगभग 11 माह बाद अब तक 24,18,398 को वैक्सीन की पहली डोज ही लगाई जा सकी है। पहली डोज का सौ फीसद लक्ष्य पूरा करने में अभी भी 10 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कराना है। शासन ने पहली डोज का लक्ष्य 30 नवंबर तक पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है। उसके बाद से स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी एक-एक डोज के लिए जद्दोजहद करते नजर आ रहे हैं।

जिले में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का 100 फीसदी वैक्सीनेशन कराने के लिए स्वास्थ्य महकमे ने अधिकारी एड़ी-चोटी एक किए हुए हैं। स्वास्थ्य महकमे ने 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 34, 44, 850 लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। शासन ने हर हाल में 30 नवंबर तक लक्ष्य हासिल करने के लिए अल्टीमेटम जारी किया है। साथ ही दो शिफ्ट में कोरोना वैक्सीनेशन का फरमान भी जारी किया है। शासन के आदेश के बाद अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा. जीके मिश्रा ने सीएमओ को हर हाल में लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया है।

स्कूल-कालेजों व शापिंग माल में वैक्सीनेशन : वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए स्कूल-कालेजों में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं, जहां बिना पंजीकरण के ही वैक्सीन लगाई जा रही है। खरीदारी और घूमने-फिरने के लिए शहर के शाङ्क्षपग माल में जाने वालों के लिए विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। जहां रात दस बजे तक वैक्सीन लगाई जा रही है।

आज 364 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन : सीएमओ डा. नैपाल ङ्क्षसह ने बताया कि बुधवार को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाने के लिए 364 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें ग्रीनपार्क में मेगा वैक्सीनेशन कैंप, शहर के तीन शाङ्क्षपग माल, 22 स्कूल, 16 आंगनबाड़ी केंद्र और 6 राशन की दुकानों में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे।

-कोरोना वैक्सीनेशन के तहत पहली डोज 30 नवंबर तक पूरा कराने का आदेश शासन ने दिया है। अब दो शिफ्ट में भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उसके बाद से तेजी आई है। जिले में अभी 10 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जानी है। इसके लिए हर स्तर पर जागरूक भी किया जा रहा है। छूटे व्यक्तियों की सूची भी तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। -डा. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य।

chat bot
आपका साथी