HBTU के कुलपति बोले...एचबीटीयू में शिक्षा, शोध का बढ़ेगा स्तर, स्टार्टअप करेंगे छात्र

विभागाध्यक्षों प्रोफेसर व अन्य फैकल्टी को अधिक से अधिक प्रोजेक्ट लिखने के लिए निर्देशित किया गया है जिससे एक साल के अंदर विवि में कई प्रोजेक्ट कार्य चालू किए जा सकें। छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:05 AM (IST)
HBTU के कुलपति बोले...एचबीटीयू में शिक्षा, शोध का बढ़ेगा स्तर, स्टार्टअप करेंगे छात्र
ये बातें एचबीटीयू के कुलपति प्रो. शमशेर ने दैनिक जागरण के संवाददाता से साक्षात्कार देते हुए कहीं

हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में शिक्षा और शोध का स्तर बढ़ाया जाएगा। सरकारी और निजी संस्थानों के साथ करार की तैयारी चल रही है। छात्रों के स्टार्टअप की प्लानिंग बनाई जा रही है। विभागाध्यक्षों, प्रोफेसर व अन्य फैकल्टी को अधिक से अधिक प्रोजेक्ट लिखने के लिए निर्देशित किया गया है, जिससे एक साल के अंदर विवि में कई प्रोजेक्ट कार्य चालू किए जा सकें। छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। ये बातें एचबीटीयू के कुलपति प्रो. शमशेर ने दैनिक जागरण के संवाददाता से साक्षात्कार देते हुए कहीं। प्रस्तुत हैं उनसे बातचीत के अंश।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए आगामी सत्र कैसा रहेगा, आनलाइन या फिर संस्थागत तरीके से पढ़ाई होगी ?

शासन की ओर से उच्च शिक्षा के संस्थानों को 16 अगस्त से खोलने के निर्देश आ गए हैं। तकनीकी शिक्षा के लिए भी जल्द निर्देश आने की संभावना है। विवि ने 16 अगस्त से संस्थागत पढ़ाई की तैयारी की है। छात्र-छात्राओं को अलग अलग शिफ्ट में बुलाया जाएगा। छात्रावास के हर कमरे में केवल एक छात्र के रहने की व्यवस्था रहेगी। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना होगा। वेस्टर्न कैंपस में लोकल आइसोलेशन सेंटर बनाया जाएगा। कोविड कोआॢडनेटर की नियुक्ति कर दी गई है। डिस्पेंसरी में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। शोध की बेहतरी के लिए क्या नया किया जा रहा है? सरकारी और निजी संस्थानों के साथ करार किया जा रहा है?

लखनऊ की किंग्स जार्ज मेडिकल यूनिवॢसटी के साथ करार हो चुका है। हैदराबाद की एक कंपनी से हफ्ते भर के अंदर एमओयू साइन हो जाएगा। यह पुरातन छात्र की कंपनी है। पीएचडी छात्रों के लिए 15 हजार प्रति माह मानदेय की व्यवस्था की गई है। अच्छे जर्नल में शोध पत्र प्रकाशित होने पर छात्रों को वित्तीय पुरस्कार दिए जाएंगे।

विश्वविद्यालय में शोध कार्याें को लेकर क्या चल रहा है। क्या केंद्र सरकार के सामने कुछ प्रोजेक्ट रखे जाएंगे?

सभी फैकल्टी को प्रोजेक्ट लिखने के लिए निर्देशित किया गया है। सरकारी और निजी संस्थानों को प्रोजेक्ट प्रेषित किए जाएंगे।

केजीएमयू के साथ काम किस स्तर पर पहुंचा है। अब तक कितनी सफलता मिली है ?

केजीएमयू के साथ थ्री डी प्रिटिंग पर काम चल रहा है। एमटेक के छात्र वहां भेजे गए हैं। थ्री डी मेटल प्रिटिंग तकनीक के लिए शीघ्र ही मशीन आ सकती है। नए सत्र से नए कौन कौन से नए कोर्स शुरू किए जाने हैं?

एमएससी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के कोर्स संचालित किए जाएंगे। एमबीए में दाखिले शुरू हो गए हैं। बीटेक की कुछ ब्रांच में सीटें बढ़ाई गई हैं।

एडमिशन की प्रक्रिया कब से चालू हो रही है?

एमबीए में 26 जुलाई से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पीएचडी, एमएससी, एमटेक में दो अगस्त से आनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। बीटेक में एडमिशन एक सितंबर से प्रस्तावित हैं।

शताब्दी वर्ष समारोह में क्या क्या क्या आयोजन होंगे?

शताब्दी वर्ष समारोह 25 नवंबर से आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रपति के शामिल होने की उम्मीद है। इस दिन 16 प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया जाएगा। एल्युमिनाई एसोसिएशन का समारोह होगा। कवि सम्मेलन, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। एचबीटीयू के केंद्रीय विवि की मंजूरी मिलने पर घोषणा की जा सकती है। राष्ट्रपति के साथ और कौन कौन मुख्य अतिथि को आमंत्रित किया जा रहा है?

सूची तैयार की जा रही है। देश और विदेश में रहने वाले पुरातन छात्रों को आमंत्रित किया जाएगा। स्टार्टअप इनोवेशन इंक्यूबेशन की क्या उपलब्धि है? छात्रों के उद्यमिता विकास के लिए क्या किया जा रहा है?

उद्यमिता विकास के लिए छात्रों और फैकल्टी को प्रशिक्षण दिया गया है। 100 दिन में 100 आनलाइन कार्यक्रम कराने की योजना है। कोरोना संक्रमण के दौरान प्लेसमेंट की क्या स्थिति रही? क्या कुछ नई कंपनियां आने वाली हैं?

- कोरोना संक्रमण के दौरान 70 फीसद छात्रों को प्लेसमेंट मिल चुका है। कई कंपनियां जल्द ही छात्रों का साक्षात्कार लेंगी। 

chat bot
आपका साथी