HBTU के छात्र व शिक्षक खरीद सकेंगे स्मारक सिक्का और डाक टिकट, जानिए खासियत और कैसे हाेगा हासिल

कोलकाता स्थित टकसाल में बने इस सिक्के की कीमत 7500 और डाक टिकट की कीमत पांच रुपये तय की गई है। एचबीटीयू देश में चौथा विश्वविद्यालय बन चुका है जिसने अपने शताब्दी वर्ष पर स्मारक सिक्के का निर्माण करवाया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:51 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 04:51 PM (IST)
HBTU के छात्र व शिक्षक खरीद सकेंगे स्मारक सिक्का और डाक टिकट, जानिए खासियत और कैसे हाेगा हासिल
सिक्के की कीमत 7500 व डाक टिकट की कीमत पांच रुपये है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। एचबीटीयू प्रशासन की ओर से स्मारक चिन्ह के रूप में बनवाया गया 100 रुपये का सिक्का और पांच रुपये मूल्य के डाक टिकट को संस्थान के विद्यार्थी, पूर्व छात्र, शिक्षक, सेवानिवृत्त शिक्षक और अधिकारी-कर्मचारी खरीद सकेंगे। कोलकाता स्थित टकसाल में बने इस सिक्के की कीमत 7500 और डाक टिकट की कीमत पांच रुपये तय की गई है। 

विवि की एल्युमिनाइ एसोसिएशन के अध्यक्ष व केरल के पुलिस कमिश्नर बलराम उपाध्याय ने बताया कि एचबीटीयू देश में चौथा विश्वविद्यालय बन चुका है, जिसने अपने शताब्दी वर्ष पर स्मारक सिक्के का निर्माण करवाया है। इससे पूर्व पीएचयू, लखनऊ विवि और मैसूर विवि ने भी शताब्दी वर्ष पर अपने यहां सिक्का बनवाया था। 100 रुपये मूल्य के इस वृत्ताकार सिक्के का वजन करीब 35 ग्राम, व्यास 44 मिलीमीटर है। इसमें 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकिल व पांच फीसद जस्ते का इस्तेमाल किया गया है। सिक्के के मुख्य भाग पर मध्य में अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में भारत शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। सिंह शीर्ष के नीचे रुपये का प्रतीक और 100 लिखा होगा। पिछले भाग पर मध्य में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के मुख्य भवन का चित्र, ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर शताब्दी समारोह और निचली परिधि पर अंग्रेजी में हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी कानपुर सेंटेनरी सेलीब्रेशन उत्कीर्णि होगा। मुख्य भवन के चित्र के नीचे वर्ष 1921-2021 लिखा होगा। 

नासिक में बने डाक टिकट पर विवि का चित्र बना होगा और वर्ष लिखा होगा। कुलपति प्रो. समशेर ने बताया कि संस्थान ने कुल 50 सिक्के और 60 हजार डाक टिकट जारी करवाए हैं। पहले तीन सिक्के 13 हजार रुपये में तैयार हुए हैं, जिनका अनावरण होगा। बाकी सिक्के 7074 रुपये में तैयार हुए हैं। जिन्हें 7500 रुपये में संस्थान से जुड़े लोग ले सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी