एचबीटीयू का लापता छात्र कुछ दिन पूर्व इंस्टाग्राम पर था ऑनलाइन, लोकेशन ट्रेस करने में पुलिस नाकाम

फतेहपुर निवासी एचबीटीयू का लापता बीटेक छात्र।

इंस्टाग्राम चलाने की जानकारी के बाद भी लोकेशन नहीं पता लगा सकी पुलिस। कंपनी को ईमेल भेजकर मांगी गई आइपी एड्रेस की जानकारी खातों पर नजर। छात्र ने अपने खाते से एक भी पैसा नहीं निकाला और न ही अपने आधार का कहीं इस्तेमाल किया।

Shaswat GuptaTue, 02 Mar 2021 02:27 PM (IST)

कानपुर, जेएनएन। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) के लापता बीटेक छात्र धीरज सिंह का अब तक पता नहीं लग सका है। पिछले दिनों उसने अपना इंस्टाग्राम एकाउंट ओपन करके अपडेट किया था और आने वाले मैसेज भी रीड करके कमेंट डाले थे। बावजूद इसके पुलिस उसकी लोकेशन ट्रेस नहीं कर पा रही है। 

फतेहपुर के सरौली गांव निवासी बिजली कर्मी श्याम बाबू का बेटा धीरज सिंह छुट्टी के बाद आठ फरवरी की दोपहर कैंपस आया था। यहां कुछ देर अपने हॉस्टल में रुकने के बाद वह सारा सामान लेकर निकल गया और तब से उसका पता नहीं लग रहा है। उस दिन से छात्र के दोनों फोन नंबर भी बंद हैं। बेटे के लापता होने से परिवार अनहोनी की आशंका में घिरा है। पिता ने गुमशुदगी लिखाई तो पुलिस ने जांच शुरू की। छात्र के बैंक खाते, आधार कार्ड नंबर व इंटरनेट मीडिया पर बने एकाउंट्स की निगरानी शुरू की गई। तब पता लगा कि 24 तारीख को छात्र ने फिर अपना इंस्टाग्राम एकाउंट ओपन करके मैसेज रीड किए थे। 

पुलिस ने सर्विलांस की मदद से पता लगाया कि जिस इंटरनेट नेटवर्क के जरिए छात्र ने इंस्टाग्राम ओपन किया था, वह उसका पर्सनल कनेक्शन नहीं है। वह किसी सार्वजनिक स्थान का वाइफाइ नेटवर्क हो सकता है। इसके बाद पुलिस ने इंस्टाग्राम को ईमेल भेजकर छात्र की आइडी से जुड़े उस नेटवर्क का आइपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) एड्रेस मांगा है। हालांकि अब तक कामयाबी नहीं मिली। थाना प्रभारी देवेंद्र दुबे ने बताया कि छात्र ने लापता होने के बाद से अपने खाते से एक भी पैसा नहीं निकाला और न ही अपने आधार का कहीं इस्तेमाल किया। सर्विलांस व साइबर सेल की मदद से तलाश जारी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.