HBTU में नए फरमान से सांसत में छात्र, पढ़ाई और शोध करें पर नहीं मिलेगा हॉस्टल

रकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बीटेक एमटेक पीएचडी एमसीए में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी और समस्या होने पर फैकल्टी से बातचीत के लिए आ सकेंगे और प्रैक्टिकल भी कर सकेंगे लेकिन छात्रावास की सुविधा नहीं दी जाएगी ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:44 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:44 AM (IST)
HBTU में नए फरमान से सांसत में छात्र, पढ़ाई और शोध करें पर नहीं मिलेगा हॉस्टल
कानपुर में हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी परिसर।

कानपुर, जेएनएन। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में नवीन शैक्षणिक सत्र में जारी फरमान से छात्र सांसत में आ गए हैं। अब उन्हें पढ़ाई और शोध करने की तो छूट दी गई है लेकिन छात्रावास की सुविधा नहीं देने का फैसला सुना दिया गया है। छात्र-छात्राएं पढ़ाई में समस्या होने पर एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक फैकल्टी से बातचीत करके आ सकते हैं और उनकी शैक्षणिक समस्याओं को दूर किया जाएगा। उन्हें प्रैक्टिकल का मौका भी मिलेगा लेकिन छात्रावास की सुविधा नहीं दी जाएगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से छात्र-छात्राओं को हॉस्टल न देने के निर्देश जारी किए गए हैं। छात्रावास शासन और यूजीसी के निर्देशों के बाद ही दिया जाएगा। बीटेक प्रथम वर्ष को छोड़कर बाकी बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमसीए की पढ़ाई ऑनलाइन रहेगी। उन्हें जिस फार्मेट से पढ़ाया जा रहा है। डिजिटल तरह से कंटेंट दिए जा रहे हैं, उन्हें मुहैया कराए जाएंगे। डीन एकेडमिक प्रो. सुनील कुमार ने बताया कि छात्रों काे विश्वविद्यालय आने से पूर्व अपने शिक्षकों से बातचीत करनी होगी, जिसके आधार पर उनका शेड्यूल तय हो सकता है।

छात्र देंगे ऑनलाइन पढ़ाई का फीडबैक

लॉकडाउन से लेकर अब तक ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। शिक्षकों ने क्या पढ़ाया, क्या नहीं। छात्रों को कितना समझ में आया या उनके लिए सेल्फ स्टडी करने का अच्छा मौका मिला। इन सब के बारे में छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिक्रिया विश्वविद्यालय प्रशासन को दे सकेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लिंक दिया गया है।

दो दिसंबर को होगी एंड सेमेस्टर परीक्षा

एचबीटीयू में दो दिसंबर को एंड सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो कि 12 दिसंबर तक चलेगी। यह जानकारी ऑड सेमेस्टर के एकेडमिक कैलेंडर में दी गई है। 20 दिसंबर से तीन जनवरी 2021 तक छात्रों की सर्दियों की छुट्टियां होंगी। एक जनवरी से तीन जनवरी तक ईवन सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

chat bot
आपका साथी