एचबीटीयू में एकेडमिक कैलेंडर जारी, दो दिसंबर से होगी एंड सेमेस्टर परीक्षा

चार जनवरी से होगा कक्षाओं का संचालन। बीटेक प्रथम वर्ष को छोड़कर बाकी के छात्रों की दूसरे सेमेस्टर की मिड सेमेस्टर परीक्षा एक से तीन मार्च 2021 तक चलेगी। छात्रों के लिए अभी परीक्षा का ऑनलाइन फार्मेट रखा गया है।

By ShaswatgEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:56 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 01:56 PM (IST)
एचबीटीयू में एकेडमिक कैलेंडर जारी, दो दिसंबर से होगी एंड सेमेस्टर परीक्षा
20 दिसंबर से तीन जनवरी 2021 तक छात्रों की छुट्टियां रहेंगी।

कानपुर, जेएनएन। विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी हो गया है। कक्षाओं का संचालन दो दिसंबर से कराया जाएगा। वहीं, अन्य छात्रों के लिए उसी दिन एंड सेमेस्टर परीक्षा शुरू हो रही है, जो कि 12 दिसंबर तक चलेगी। 19 दिसंबर को उन्हेंं नंबर दिखाए जाएंगे, जबकि 20 दिसंबर से तीन जनवरी 2021 तक उनकी सॢदयों की छुट्टियां रहेंगी।

जानें किस वर्ष के छात्र पढ़ाई करेंगे

एचबीटीयू में बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र पढ़ाई करेंगे, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे वर्ष के छात्र परीक्षा देंगे। एमटेक के पहले, दूसरे और पीएचडी छात्र भी परीक्षा में शामिल होंगे।

एक जनवरी से तीन जनवरी के मध्य कराना होगा पंजीकरण

जनवरी के पहले हफ्ते में ही बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों की मिड सेमेस्टर परीक्षा प्रस्तावित है। हालांकि अब तक तारीख निर्धारित नहीं हुई है। एक जनवरी से तीन जनवरी के बीच बीटेक प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य छात्रों को ईवेन सेमेस्टर (सेकेंड सेमेस्टर) का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। चार जनवरी से उनकी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बीटेक प्रथम वर्ष को छोड़कर बाकी के छात्रों की दूसरे सेमेस्टर की मिड सेमेस्टर परीक्षा एक से तीन मार्च 2021 तक चलेगी। छात्रों के लिए अभी परीक्षा का ऑनलाइन फार्मेट रखा गया है।

अभी ऑनलाइन पढ़ाई ही एकमात्र विकल्प

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक कक्षाएं ऑफलाइन लगेंगी, जबकि तक तक ऑनलाइन ही पढ़ाई और परीक्षा आयोजित की जाएगी। डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुनील कुमार ने बताया कि अभी काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है। यह नौ नवंबर तक तीन चरणों में जारी रहेगी। 10 नवंबर को सीटों का आवंटन होगा।

chat bot
आपका साथी