बैंकिंग और बीपीओ की ऑनलाइन क्लासेस से अपना कौशल निखारेंगे दिव्यांग, दिसंबर से कक्षाएं चालू होने की उम्मीद

नेशनल करियर सर्विस सेंटर फॉर डिफरेंटली एबल्ड की ओर से तीन महीने के कोर्स किए जाएंगे संचालित नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन करेगा सहयोग मौजूदा समय में प्रशिक्षुओं के लिए मोबाइल रिपेयरिंग का शार्ट टर्म कोर्स चल रहा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 03:36 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 03:36 PM (IST)
बैंकिंग और बीपीओ की ऑनलाइन क्लासेस से अपना कौशल निखारेंगे दिव्यांग, दिसंबर से कक्षाएं चालू होने की उम्मीद
इस शॉर्ट टर्म कोर्स की अवधि तीन माह की होगी।

कानपुर,जागरण स्पेशल इसमें कोई दोराय नहीं कि कोरोना और लॉकडाउन की दोहरी मार के कारण समाज के प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति के समक्ष आर्थिक संकट कुछ ज्यादा ही गहरा गया था। हालांकि अनलॉक के बाद धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। ऐसे में दिव्यांगों की आर्थिक समस्या का निदान करने की तैयारी चल रही है। उन्हें रोजगार के क्षेत्र में जोड़ने के लिए उनके काैशल को निखारा जा रहा है। एटीआइ कैंपस स्थित नेशनल करियर सर्विस सेंटर फॉर डिफरेंटली एबल्ड में बैंकिंग, रिटेल, बीपीओ की ऑनलाइन क्लासेस चलेंगी, जिसमें दिव्यांगों को निश्शुल्क रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। यह कार्यक्रम नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से संचालित होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कोर्स की पृष्ठभूमि तय की गई है। यह सुनिश्चित किया गया है कि यह कोर्स अल्पकालीन यानि शार्ट टर्म हैं और इसकी अवधि तीन माह की होगी।

पहले से कई कोर्स का प्रशिक्षण ले रहे लोग

नेशनल करियर सर्विस सेंटर फॉर डिफरेंटली एबल्ड में दिव्यांगों को साल भर का प्रशिक्षण दिया जाता है। उनके रहने के लिए छात्रावास भी है। यहां प्रदेश भर से दिव्यांग युवक युवतियां आकर दाखिला लेते हैं। इसमें टेलरिंग, ड्रेस डिजाइनिंग, कारपेंटरी, रेडियो एवं टेलीविजन रिपेयरिंग, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की रिपेयरिंग के बारे में सिखाया जाता है। काफी संख्या में छात्र-छात्राएं यहां से प्रशिक्षण लेकर अपनी जीविका चला रहे हैं।

इनका ये है कहना

रोजगार महानिदेशालय ने दिव्यांगों को बैंकिंग, बीपीओ, रिटेल सेक्टर में प्रशिक्षित करने के लिए इसी वर्ष शुरूआत में नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन से एमओयू साइन किया था। मौजूदा समय में प्रशिक्षुओं के लिए मोबाइल रिपेयरिंग का शार्ट टर्म कोर्स चल रहा है। अब ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनेंस डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारी दिसंबर में कोर्स को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। - परवेज आलम, सहायक निदेशक  

chat bot
आपका साथी