कोरोना वैक्सीन का आधा लक्ष्य भी नहीं हो रहा पूरा

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भीड़ शहर के ही कुछ ही सेंटरों में उमड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 02:29 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 02:29 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन का आधा लक्ष्य भी नहीं हो रहा पूरा
कोरोना वैक्सीन का आधा लक्ष्य भी नहीं हो रहा पूरा

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भीड़ शहर के ही कुछ ही सेंटरों में उमड़ रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के केंद्र खाली पड़े रहते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण के लिए रोजाना लक्ष्य तैयार किया जा रहा है, जबकि उसके आधे भी लोग वैक्सीनेशन नहीं करा रहे हैं। बुधवार को 6030 का टारगेट दिया गया था, जिसमें से 2479 लोगों ने ही टीके लगवाए। यह कुल लक्ष्य का 41.3 फीसद है। 1051 लोगों ने टीके का दूसरा डोज लिया। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। संक्रमण को हराने के लिए वैक्सीन का ही सहारा है। गुरुवार को कई अन्य केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।

--------------------------

जागेश्वर अस्पताल में हंगामा

जागेश्वर अस्पताल गोविद नगर में वैक्सीन कम आने पर गुस्साए लोगों ने स्वास्थ्य केंद्र का लोहे का जाल तोड़ डाला। स्वास्थ्य कर्मियों ने पार्षद नवीन पंडित को सूचना दी। नवीन पंडित मौके पर पहुंचे। गोविद नगर पुलिस भी आ गई। लोगों ने कहा कि रोजाना सुबह आकर लाइन लगाते हैं, लेकिन वैक्सीन नहीं लग पा रही है। उन्हें रोज लौटना पड़ रहा है। पुलिस ने लोगों को शांत कराया।

--------------------------

हैलट में आया टैंकर, शहर में 30 टन गैस

सोमवार और मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अस्पतालों में ऑक्सीजन की स्थिति कुछ बेहतर रही। हैलट अस्पताल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का देहरादून से टैंकर आ गया। करीब 220 जंबो सिलिडर और आ गए। छोटे सिलिडर 130 का स्टॉक आ गया। यह भी शाम तक 40 ही बचे हैं । कानपुर और हमीरपुर की गैस एजेंसियों से अस्पताल में पहुंच रहे हैं। प्रमुख अधीक्षक डॉ. ज्योति सक्सेना ने बताया कि छोटे सिलिडरों की समस्या है। जंबो सिलिडर और लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की दिक्कत नहीं है। मेडिसिन विभाग का ऑक्सीजन प्लांट चालू कर दिया है। इससे वार्ड नंबर 14, 15 और 16 के मरीजों को राहत मिलेगी। यहां कोविड जैसे लक्षणों वाले मरीज भर्ती हैं। यहां पर जंबो सिलिडर से ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। ड्रग इंस्पेक्टर संदेश मौर्या ने बताया कि मोदी नगर से 15 टन गैस आ गई है। कुछ अन्य जगहों से भी ऑक्सीजन मिली है। कुल 30 टन का बैकअप है।

--------------------------

ऑक्सीजन के इंतजार में भाई की मौत

यशोदा नगर निवासी मनोज जायसवाल के बुआ के लड़के 35 वर्षीय अमन जायसवाल को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। कई अस्पतालों में भर्ती करने का प्रयास किया, लेकिन जगह नहीं मिली। हैलट में लाए तो स्ट्रेचर मिला, जबकि ऑक्सीजन सिलिडर उपलब्ध नहीं हुआ। घरवाले ऑक्सीजन का इंतजार करते रहे और मरीज ने दम तोड़ दिया। परिवार में पत्नी छाया और दो बेटियां हैं।

--------------------------

मैटरनिटी कोविड विग के बाहर हंगामा

बुधवार की शाम को हैलट अस्पताल के मैटरनिटी कोविड विग के बाहर तीमारदारों ने हंगामा कर दिया। उन्होंने आरोप लगाए कि अस्पताल प्रशासन उनके मरीजों की जानकारी नहीं दे रहा है। उनकी स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है। लोगों का गुस्सा देखकर स्टाफकर्मी भाग खड़े हुए। जूनियर डॉक्टरों ने समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ नहीं मानी। स्वरूप नगर पुलिस आ गई। इंस्पेक्टर और अन्य स्टाफ ने लोगों को शांत कराया।

chat bot
आपका साथी