बारिश के साथ पड़े ओले, किसान बेहाल

तेज हवा व बारिश के साथ ओले पड़ने से मौसम का मिजाज शनिवार को बदल गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 02:07 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 02:07 AM (IST)
बारिश के साथ पड़े ओले, किसान बेहाल
बारिश के साथ पड़े ओले, किसान बेहाल

जागरण संवाददाता, कानपुर/बिल्हौर: तेज हवा व बारिश के साथ ओले पड़ने से मौसम का मिजाज शनिवार को बदल गया। शाम को तेज हवा चलने लगी और कुछ ही समय बाद बारिश हो गई। मौसम के इस उतार चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान तीन डिग्री गिरकर 37.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस काम रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली है। आने वाले दिनों में शाम को मौसम ठंडा रहेगा जबकि दिन में तेज धूप निकलेगी।

जहां एक और बदलते मौसम ने शहर वासियों को सूर्य के तल्ख तेवरों से राहत दी है वहीं दूसरी ओर मौसम खराब होने से गेहूं की कटाई मड़ाई के कार्य में लगे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। शनिवार को कानपुर नगर के अलावा ककवन व उत्तरीपूरा क्षेत्र में अचानक धूलभरी आंधी शुरू हो गई। पंद्रह मिनट तक चली तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के दौरान लालपुर, उत्तरी, चेतपुरवा, माननिवादा, परसाद निवादा,राढ़ा, उत्तरीपूरा क्षेत्र के गांवों में पांच मिनट तक ओले भी पड़े। इसके अलावा बिल्हौर, अरौल व मकनपुर क्षेत्र में केवल बूंदाबांदी हुई। गेहूं की कटाई मड़ाई के कार्य में लगे किसानों की परेशानी इस बारिश ने बढ़ा दी है। ककवन में तेज हवा के चलते छप्पर व टीनशेड गिर गया। ककवन निवासी राजेश शुक्ला,बाबू सिंह कुशवाहा, उत्तरी निवासी आशीष, विवेक, गुड्डू ने बताया कि खेत में कटी पड़ी गेहूं की फसल व भूसा उड़ने से काफी नुकसान हुआ है। वहीं मक्का की फसल में भी नुकसान हुआ है। कस्सापुरवा निवासी सुघर सिंह,रमेशचंद्र,नैनपुरवा निवासी रामनरायन ने बताया कि गेहूं की कटी पड़ी फसल की मड़ाई की तैयारी कर रहे थे लेकिन बारिश से कटाई मड़ाई का कार्य बाधित हो गया। ---------------

क्षेत्र के कई केंद्रों में बोरों का टोटा

जागरण संवाददाता, घाटमपुर : क्षेत्र के गेंहू क्रय केंद्रों में खरीद हो रही है मगर कहीं गेहूं रखने के लिए गोदाम नहीं है तो किसी केंद्र में बोरे का टोटा है। पतारा के छांजा खरीद केंद्र में कई दिनों से ताला लगा है जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घाटमपुर, पतारा व भीतरगांव में सभी संस्थाओं के 17 खरीद केंद्र बनाए गए है। यहां पर गेहं की खरीद जारी है। शनिवार को घाटमपुर मंडी में बने क्रय केंद्र में गेहूं खुले में रखा रहा। अगर मौसम खराब होने से बारिश हो जाए तो नुकसान हो सकता है। केंद्र प्रभारी महेश कुमार वर्मा ने बताया कि केंद्र को अभी गोदाम नहीं मिला है और खरीदे गए गेहूं की उठान नहीं हो पाई है। हथेही में 300 क्विंटल , रठिगांव में 500, स्योढ़ारी में 500, सजेती में 150 व कुरैया में 65 क्विंटल खरीद हो गई है वहीं कई 50 से ज्यादा किसानों को टोकन दिए गए है। वहीं घाटमपुर मंडी के विपणन शाखा में करीब 406 क्विंटल व घाटमपुर के बीरपुर के केंद्र में 265 क्विटल की खरीद हुई है।

chat bot
आपका साथी