एलएलआर अस्पताल के न्यूरो साइंस सेंटर में सामान्य मरीजों के इलाज की तैयारी, डीएम से मांगी अनुमति

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के अस्पताल में न्यूरोलाजी एवं न्यूरो सर्जरी के मरीजों भर्ती करने में परेशान आ रही है। न्यूरो साइंस को कोविड मरीजों के लिए सुरक्षित किया गया है अब अस्पताल प्रशासन ने सामान्य मरीजों के लिए डीएम से अनुमति मांगी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 08:58 AM (IST)
एलएलआर अस्पताल के न्यूरो साइंस सेंटर में सामान्य मरीजों के इलाज की तैयारी, डीएम से मांगी अनुमति
न्यूरो साइंस सेंटर में खाली पड़े हैं दो सौ बेड।

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल के न्यूरो साइंस सेंटर में नान कोविड मरीजों के इलाज की तैयारी है। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने जिलाधिकारी से अनुमति मांगी है। अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने फैसला लिया है।

कोरोना की दस्तक जिले में मार्च 2020 में हुई थी। उसके बाद जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल परिसर स्थित न्यूरो साइंस सेंटर को कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए लेवल-थ्री कोविड हास्पिटल बनाया गया था। कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान इसे कोविड आइसीयू के रूम में तैयार किया गया, जहां गंभीर संक्रमितों को भर्ती करने का प्रविधान था। अब कोरोना का संक्रमण लगभग थम गया है। संक्रमित भी नहीं हैं, ऐसे में 200 बेड फंसे हुए हैं।

कोरोना के मरीजाें की संख्या हुई कम

बीते एक माह से कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ जाने के बाद मरीजों की संख्या भी काफी कम हो गई है। वहीं विशेषज्ञ अभी तीसरी लहर की संभावना भी न के बराबर मान रहे हैं। शासन ने भी शनिवार और रविवार की बंदी खत्म कर दी है। ऐसे में दो सौ बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रहने से अब दूसरे मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने में समस्या आ रही है।

प्रो. आरके मौर्या का कहना है कि न्यूरोलाजी विभाग के मरीजों को मेडिसिन विभाग में भर्ती करना पड़ रहा है। इसी तरह न्यूरो सर्जरी विभाग के मरीजों को सर्जरी विभाग में भर्ती करना पड़ रहा है। अब बेड की कमी होने से परेशानी हो रही है। इस वजह से इलाज प्रभावित होता है।

-न्यूरो साइंस सेंटर व मेटरनिटी ङ्क्षवग में 400 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित होने से फंसे हैं। ऐसे में मरीजों की परेशानी को देखते हुए न्यूरो साइंस सेंटर को नान कोविड मरीजों के लिए खोलने की अनुमति जिलाधिकारी से मांगी है। -प्रो. आरके मौर्या, प्रमुख अधीक्षक, एलएलआर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी