यूपी के हर जिले में होगी वाणिज्य कर विभाग की हेल्प डेस्क, उद्यम लगाने के लिए महिलाओं को करेगी प्रोत्साहित

वाणिज्य कर विभाग में सभी जोनल अधिकारियों को अपने जोन में हेल्प डेस्क तैयार कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें वरिष्ठ महिला अधिकारियों की तैनाती की जाएगी ताकि उद्यम स्थापना के लिए उत्सुक महिलाएं बेझझिक बात कर सकें।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 05:33 PM (IST)
यूपी के हर जिले में होगी वाणिज्य कर विभाग की हेल्प डेस्क, उद्यम लगाने के लिए महिलाओं को करेगी प्रोत्साहित
महिलाओं के लिए होगी वाणिज्य कर विभाग की हेल्प डेस्क।

कानपुर, जेएनएन। महिलाएं अब हर कदम में परचम फहरा रही हैं, यही वजह है कि वाणिज्य कर विभाग ने भी महिलाओं को प्राथमिकता देने की तैयारी की है। इसके लिए विभाग की ओर से महिलाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और हर जिले में एक हेल्प डेस्क गठित करने की तैयारी है। इसमें विभाग की वरिष्ठ महिला अधिकारियों को तैनात किया जाएगा ताकि उद्यम को लेकर महिलाएं बेझझिक बात कर सकेंगी।

वाणिज्य कर विभाग यूं तो सिर्फ माल की बिक्री पर टैक्स का संग्रह करता है लेकिन इस विभाग ने अपने सामाजिक दायित्व का भी कार्य शुरू कर दिया है। अभी पिछले दिनों महिलाओं के सशक्तीकरण को लेकर वाणिज्य कर विभाग के मुख्यालय ने सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वह अपने विभाग की महिला अधिकारियों को मिशन शक्ति से जुड़े कार्यक्रम की जानकारी दें और इसमें शामिल करें।

मिशन शक्ति के तहत वह कार्य शुरू हुआ था। अब इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए वाणिज्य कर विभाग ने अपने अधिकारियों को महिलाओं में उद्यमिता और व्यापार से जुड़ी खूबियों को बढ़ाने के लिए कहा है। अधिकारियों का मानना है कि बहुत सी महिला व्यापारी काम तो करना चाहती हैं लेकिन उनकी झिझक उन्हें आगे नहीं आने दे रही है। इसे देखते हुए वाणिज्य कर विभाग में सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने जोन में हेल्प डेस्क तैयार कराएं।

यह हेल्प डेस्क पूरी तरह महिलाओं की बातों को सुनेगा। कारोबार की चाह रख रही महिलाओं को क्या समस्या आ रही हैं। इन सभी बातों को वे पूरा ध्यान देंगे। इसके लिए विभागीय स्तर पर वरिष्ठ महिला अधिकारियों को हेल्प डेस्क में तैनात करने के लिए कहा गया है ताकि वे महिलाओं की जीएसटी से संबंधित कोई भी क्वैरी है, तो वे उसका निराकरण भी कर सकें। विभाग एक ओर इस हेल्प डेस्क के जरिए महिलाओं को व्यापार के क्षेत्र में आमंत्रित करना चाहता है। वहीं उन्हें व्यापार में कदम रखने से पहले सभी नियमों की जानकारी भी हो जाएं।

chat bot
आपका साथी