कानपुर के क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार खत्म, टेस्ट से गुलजार हो सकता है ग्रीनपार्क, जानें यहां का स्वर्णिम इतिहास

Indian v/s New Zealand Test Match वर्ष 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेला गया था इस मैदान पर 500 वां और अंतिम टेस्ट मैच। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच के लिए प्रस्तावित किए जाने पर क्रिकेट प्रेमियों में खुशी।

Shaswat GuptaMon, 20 Sep 2021 04:50 PM (IST)
ग्रीनपार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच होने की जगी उम्मीद। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, [अंकुश शुक्ल]। Indian v/s New Zealand Test Match ग्रीनपार्क स्टेडियम में पांच वर्ष पहले भारतीय टीम ने 500वां टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला था। उसके बाद से चल रहा क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार नवंबर में खत्म हो सकता है। 25 से 29 नवंबर के बीच यहां एक बार फिर न्यूजीलैंड की टीम से टेस्ट मैच प्रस्तावित है। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अब तक 22 टेस्ट, 14 एकदिवसीय, एक टी-20,चार आइपीएल मुकाबले हो चुके हैं। पहली बार ग्रीनपार्क में जनवरी 1952 में इंग्लैंड से टेस्ट मैच की शुरुआत हुई थी। यहां वर्ष 2016 में न्यूजीलैंड बनाम भारत का अंतिम टेस्ट खेला गया था। इसमें भारत ने अश्विन की शानदार गेंदबाजी के बूते न्यूजीलैंड को 197 रनों से शिकस्त दी थी।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में लंबे समय से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के घरेलू क्रिकेट मुकाबले हो रहे हैं। वर्ष 2016 के बाद से स्टेडियम में रणजी ट्राफी के मैच प्रतिवर्ष खेले जा रहे। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन हमेशा से टेस्ट सेंटर ग्रीनपार्क में मैच कराने की बात कहता रहा है। कई दिनों से अटकलें चल रही थी कि ग्रीनपार्क को मिलने वाला मुकाबला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम इकाना में आयोजित किया जाएगा। अब नवंबर में ग्रीनपार्क में टेस्ट मैच के प्रस्ताव के बाद से क्रिकेट प्रेमियों में खुशी है।

ग्रीनपार्क का स्वर्णिम इतिहास: 

यहां भारतीय टीम को पहली टेस्ट मैच जीत दिसंबर 1959 में मैदान पर मिली, उस दौर की अजेय कही जाने वाली आस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ पहला डे-नाइड मुकाबला 29 अक्टूबर-2017 को खेला गया था। अंतिम टेस्ट मैच 22 सितंबर-2016 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था वर्ष 1986 में इस मैदान में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन ने श्रीलंका के खिलाफ 199 रनों की पारी खेली वर्ष 1987 विश्वकप में वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका का मैच हुआ वर्ष 1889 में अंग्रेज इस मैदान को क्रिकेट के अलावा बहुत सारे खेलों के लिए उपयोग करते थे 1993-94 में हीरो कप के उद्घाटन मैच में भारत-श्रीलंका के बीच मुकाबला हुआ 1994-95 में विल्स विश्व सीरीज भारत बनाम वेस्टइंडीज हुई वर्ष 2000 में तत्कालीन भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच विकेट लिए अक्टूबर-2017 में भारत ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध सर्वाधिक स्कोर 337/7 बनाया रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने ग्रीनपार्क में दो शतक लगाए आइपीएल में गुजरात लायन्स के चार मैच हो चुके हैं

खास पहचान

 32 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम  चार प्लेयर पवेलियन वाला इकलौता टेस्ट सेंटर टेस्ट, वनडे, टी-20, आइपीएल के साथ रणजी मुकाबले खेले जाते  ग्रीनपार्क का मैन्युअल स्कोर बोर्ड कई वर्षो तक क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में रहा। इसे एक बार में 35 लोग मिलकर चलाते थे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.