केंद्रीय विद्यालयों के लिए शासन ने जारी किया नया फरमान, अब इस समय पर खोल जाएंगे स्कूल

सोमवार से सभी विद्यालय खुलेंगे और एक बार फिर पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई होगी। इस संबंध में केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी हो गए। हालांकि सोमवार को अंतरराष्टीय योग दिवस होने के चलते पहले ऑनलाइन योग का कार्यक्रम होगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:56 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:56 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालयों के लिए शासन ने जारी किया नया फरमान, अब इस समय पर खोल जाएंगे स्कूल
स्कूल अपने मुताबिक कक्षाओं का रोस्टर तैयार कर सकते हैं

कानपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों, छात्रों व कर्मियों की 50 दिनों की गर्मी की छुट्टियां समाप्त हो गईं। सोमवार से सभी विद्यालय खुलेंगे और एक बार फिर पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई होगी। इस संबंध में केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी हो गए। हालांकि, सोमवार को अंतरराष्टीय योग दिवस होने के चलते पहले ऑनलाइन योग का कार्यक्रम होगा। उसके बाद से कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों की आनलाइन स्टडी शुरू हो जाएगी।

पांचवीं तक दो कक्षाएं संचालित होंगी : आनलाइन पढ़ाई को लेकर स्कूलों में जो रोस्टर बनाया गया है, उसमें कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक दो कक्षाएं संचालित होंगी। इसके बाद छठवीं से लेकर आठवीं तक तीन और फिर नौवीं से लेकर 12वीं तक चार कक्षाएं लगेंगी। केवीएस से जारी निर्देशों में इस बात का जिक्र किया गया है, कि स्कूल अपने मुताबिक कक्षाओं का रोस्टर तैयार कर सकते हैं।

100 फीसद पाठ्यक्रम पूरा कराने पर जोर : केंद्रीय विद्यालय आइआइटी के प्रधानाचार्य आरएन वडालकर ने बताया कि स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई जरूर हो रही है, हालांकि शिक्षकों का पूरा जोर 100 फीसद पाठ्यक्रम पूरा कराने पर रहेगा। उनहोंने कहा, कि अभी पाठ्यक्रम को लेकर सीबीएसई की ओर से कोई निर्देश नहीं आए हैं इसलिए 100 फीसद पाठ्यक्रम को पूरा कराएंगे।

23 जून को जारी होगी कक्षा एक के लिए लाटरी : देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों की ओर से कक्षा एक में प्रवेश के लिए पहली लाटरी 23 जून को जारी होगी। वैसे तो लाटरी अप्रैल में जारी होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी और घातक लहर को देखते हुए इसे टाल दिया गया था।

chat bot
आपका साथी