मैकराबर्ट हास्पिटल में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल को मंजूरी जल्द

सीडीओ ने शासन को भेजा प्रस्ताव जल्द नामित होगा कंसलटेंट ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 11:01 PM (IST)
मैकराबर्ट हास्पिटल में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल को मंजूरी जल्द
मैकराबर्ट हास्पिटल में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल को मंजूरी जल्द

- सीडीओ ने शासन को भेजा प्रस्ताव, जल्द नामित होगा कंसलटेंट

जागरण संवाददाता, कानपुर : सिविल लाइंस स्थित दि जार्जिना मैकराबर्ट हास्पिटल परिसर में मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल को जल्द मंजूरी मिलेगी। । मुख्य विकास अधिकारी डा. महेंद्र कुमार ने इसका प्रस्ताव शासन को भेजा है। जल्द ही अस्पताल की डिजाइन, डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कंसलटेंट नामित किया जाएगा। जब तक यहां अस्पताल नहीं बन जाता तब तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यहां संचालित होगा। उधर हाईकोर्ट के आदेश पर यहां भूखंड, भवन व अन्य संपत्तियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूर्ण करने, अस्पताल के संचालन आदि के लिए कमेटी बना दी गई है। जल्द ही इसकी जानकारी भी शासन के माध्यम से हाईकोर्ट को दी जाएगी।

दि जार्जिना मैकराबर्ट हास्पिटल की स्थापना नजूल की भूमि पर हुई थी। हास्पिटल का संचालन ट्रस्ट द्वारा किया जाता रहा है, लेकिन गवर्नर्स के बीच हुए विवाद के बाद गवर्नर्स ने यह भूमि प्रशासन को ही वापस करने का निर्णय ले लिया था। कुछ गवर्नर्स ने यहां मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना का प्रस्ताव दिया था। उनके प्रस्ताव को तत्कालीन डीएम आलोक तिवारी ने स्वीकार करते हुए शासन को उनके निर्णय से अवगत करा दिया था।

इस फैसले के खिलाफ कुछ गवर्नर्स ने हाईकोर्ट की शरण ली। वहां प्रशासन ने भी अपना पक्ष रखा। हाईकोर्ट ने इस अस्पताल की भूमि के प्रबंधन, अस्पताल के संचालन आदि के लिए कमेटी गठित करने का आदेश दिया था। डीएम ने विशेषज्ञ चिकित्सकों, प्रशासनिक अफसर की कमेटी बना दी है। साथ ही मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का प्रस्ताव भी शासन को भेजवा दिया है। एक प्रशासनिक अधिकारी के मुताबिक जल्द ही प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल जाएगी। कंसलटेंट भी शासन स्तर से ही नामित होगा जो फिजिबिलिटी रिपोर्ट, डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट आदि बनाएगा।

---------

कम होगा हैलट व उर्सला पर दबाव

मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना से न सिर्फ उर्सला , डफरिन और केपीएम अस्पताल पर मरीजों का दबाव कम होगा बल्कि एलएलआर अस्पताल ( हैलट) में लगने वाली मरीजों की भीड़ भी कम होगी। बिरहाना रोड, चमगनंज, बेकनगंज, बजरिया, सिविल लाइंस, नवाबगंज, ग्वालटोली आदि इलाकों के लोग आसानी से यहां उपचार करा सकेंगे। अन्य सरकारी अस्पतालों में लगने वाली मरीजों की लंबी लाइन भी कम हो जाएगी।

---------

मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल का प्रस्ताव भेज दिया है। जल्द ही प्रस्ताव पर निर्णय शासन स्तर से होगा। फिलहाल वहां प्राथमिक अस्पताल के संचालन किया जाएगा।

- डा. महेंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी --------- फिलहाल प्राथमिक अस्पताल वहां संचालित हो जाएगा। वहां वैक्सीनेशन का बड़ा सेंटर होगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कमेटी का गठन कर लिया गया है।

- डा. नैपाल सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी