औद्योगिक इकाई की स्थापना के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी :आवंटन नहीं कब्जे की तिथि से होगी समय की गणना

उत्पादन शुरू करने के लिए दो साल का।समय मिलता है। साथ ही जो लोग दूसरों से भूखंड लेते हैं उन्हेंं एक साल में इकाई शुरू करने का समय दिया जाता है। निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद अवंती को समय का विस्तारण करना होता है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:54 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:54 PM (IST)
औद्योगिक इकाई की स्थापना के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी :आवंटन नहीं कब्जे की तिथि से होगी समय की गणना
मयूर माहेश्वरी का कहना है कि नई व्यवस्था नए आवंटियों के लिए की गई

कानपुर, जेएनएन। उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए औद्योगिक इकाई की स्थापना के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबरी है। प्राधिकरण ने कहा, भूखंड लेने वालों को अब कब्जे की तिथि से समय की गणना की जाएगी। साथ ही निर्धारित अवधि में यदि आवंटी औद्योगिक इकाई में उत्पादन शुरू नहीं कर पाते हैं तो एक माह का भी समय विस्तारण करा सकते हैं। इसके लिए तीन माह से कम का समय नहीं मिलता तो उद्यमी एक माह में ही उत्पादन चालू कर लें, लेकिन उन्हेंं तीन माह के समय का विस्तारण शुल्क देना होता था अब एक माह का देना होगा। प्राधिकरण से भूखंड लेने वाले आवंटियों को इकाई में उत्पादन शुरू करने के लिए दो साल का समय मिलता है। साथ ही जो लोग दूसरों से भूखंड लेते हैं उन्हेंं एक साल में इकाई शुरू करने का समय दिया जाता है।

निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद अवंती को समय का विस्तारण करना होता है। इसके लिए बकायदा उन्हेंं शुल्क देना पड़ता है। अब तक समय की गणना आवंटन पत्र जारी होने की तिथि से होती थी। इस अवधि में ही उन्हेंं नक्शा पास कराना होता है और निर्माण करना होता है। भले ही आवंटी को भूखण्ड पर कब्जा लेने में दिक्कत हो उसे निर्धारित अवधि में ही निर्माण करना होता था और उत्पादन चालू करना होता है पर इस नई व्यवस्था से उन्हेंं लाभ होगा। क्योंकि कब्जा भी अब उन्हेंं प्राधिकरण जल्द दिलाएगा, ताकि इकाई स्थापित हो। मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी का कहना है कि नई व्यवस्था नए आवंटियों के लिए की गई है।

chat bot
आपका साथी