BHMS के छात्रों के लिए खुशखबरी, होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में 75 सीटें बढ़ीं

बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी की सीटें बढ़ाने के लिए लंबे समय से इंतजार था। शासन से फैसला आने के बाद अब पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या बढ़कर 125 हो गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 10:48 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:48 AM (IST)
BHMS के छात्रों के लिए खुशखबरी, होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में 75 सीटें बढ़ीं
होम्योपैथिक कॉलेज को लंबे समय के बाद सफलता मिली।

कानपुर, जेएनएन। पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के लंबे समय से बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) की सीटें बढऩे का इंतजार था। शासन की अनुमति के बाद मेडिकल कॉलेज में बीएचएमएस की 75 सीटें बढ़ा दी गईं हैं। इस फैसले से कॉलेज में सीटों की संख्या 125 हो गई है।

लखनपुर स्थित होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के बाद 50 बीएचएमएस सीटें थीं। सीटें बढ़ाने के लिए लगातार कवायद हो रही थी, लेकिन शासन से अनुमति नहीं मिल सकी थी। वर्ष 2018 में मेडिकल कॉलेज की कमान संभालने के बाद प्राचार्य प्रो. आनंद चतुर्वेदी ने नए सिरे से प्रयास शुरू किए। दो साल की मशक्कत के बाद सफलता मिली।

नए शैक्षणिक सत्र से प्रवेश

मेडिकल कॉलेज में नए शैक्षणिक सत्र से बीएचएमएस में प्रवेश भी हो गए हैं। 125 बीएचएमएस की सीटों में से 63 में छात्राओं ने दाखिला लिया है। मेडिकल कॉलेज में दो विभागों में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) की पढ़ाई की अनुमति मिल गई है। इसमें मेटेरिया मेडिका विषय में आठ सीटें और रिपर्टरी में सात सीटों पर एमडी की पढ़ाई होगी। मेटेरिया मेडिका में जहां दवाओं के बारे में अध्ययन किया जाएगा। वहीं, रिपर्टरी में लक्षणों से दवाओं पर अध्ययन होगा। यह दोनों विषय एक-दूसरे के विपरित हैं। पीजी की पढ़ाई शुरू होने से मेडिकल कॉलेज में होम्योपैथी में शोध कार्य शुरू होंगे। तरह-तरह की बीमारियों एवं उनके इलाज के नए तरीकों से मरीजों को फायदा होगा।

नए सत्र से बीएचएमएस की 75 सीटें शासन ने बढ़ाई हैं, जिससे कॉलेज में बीएचएमएस की सीटें 125 हो गईं हैं। इन सीटों पर प्रवेश भी हो गए हैं। दो विषयों में पीजी की पढ़ाई भी नए सत्र से शुरू है। 15 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। -प्रो. आनंद चतुर्वेदी, प्राचार्य, पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज।
chat bot
आपका साथी