सराफा कारोबारियों के लिए राहत भरी खबर, बीआइएस ने हालमार्क के लिए 20, 23 व 24 कैरेट भी स्वीकृत किए

आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के अध्यक्ष के मुताबिक अब हालमार्क के छह मानक तय किए गए हैं। 16 जून को हालमार्क के अनिवार्य करते समय ही इन कैरेट को भी हालमार्क में लाने की बात पर विचार किया गया था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:59 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:59 AM (IST)
सराफा कारोबारियों के लिए राहत भरी खबर, बीआइएस ने हालमार्क के लिए 20, 23 व 24 कैरेट भी स्वीकृत किए
सोने के जेवरों पर हालमार्क की अनिवार्यता है।

कानपुर, जेएनएन। ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) ने हालमार्क के लिए 20, 23 व 24 कैरेट को भी स्वीकृति दे दी है। आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा के मुताबिक अब हालमार्क के लिए छह मानक हो गए हैं।

हालमार्क के लिए अभी 14, 18 व 22 कैरेट ही चल रहे थे। इस बार जब अनिवार्य हालमाॄकंग की बात शुरू हुई तो 20, 23 व 24 कैरेट के भी हालमार्क की बात हुई। इसे स्वीकार भी किया गया लेकिन, 16 जून को जब हालमार्क को अनिवार्य रूप से लागू किया गया तो इसे उस समय शुरू नहीं किया गया। इसकी वजह से सराफा कारोबारियों को संदेह था कि हालमार्क की राष्ट्रीय सलाहकार समिति की बैठकों में जो बात हुई थी, वह लागू भी होगी या नहीं। इस समिति में सदस्य रहे पंकज अरोड़ा के मुताबिक 23 जुलाई को बीआइएस ने इसके लिए संशोधन जारी कर दिया है। इसके अलावा यह भी साफ कर दिया गया है कि पुराने हालमार्क के चिह्न अब नहीं चलेंगे। इसकी जगह सिर्फ तीन चिह्न होंगे। इसमें बीआइएस का लोगो होगा। सोने की शुद्धता कितनी है यह दर्ज होगा और छह अंकों की यूनीक आइडेंटिटी नंबर होगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन ने उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिख कर सराफा कारोबारियों की समस्याएं बताई हैं। इसमें यह कहा गया है कि 31 अगस्त पुराने स्टाक को हालमार्क कराने का अंतिम दिन है लेकिन, सराफा कारोबारियों के पास बहुत अधिक जेवर अभी बिना हालमार्क पड़े हैं। इसलिए इसकी तारीख बढ़ाई जाए। इसके साथ ही सिंगल पीस कस्टमाइज्ड जेवर को सेंटर पर हालमार्क नहीं किया जा रहा है। इससे कारोबारी परेशान हैं।

chat bot
आपका साथी