Gold and Silver Price Kanpur: सोना व चांदी इस वर्ष तोड़ सकते अपने पुराने रिकार्ड, जानें क्या कहते हैं कारोबारी

Gold and Silver Price Kanpur पिछले वर्ष लॉकडाउन से पहले चांदी की कीमत कम थी लेकिन सोने की कीमत ज्यादा थी। चांदी का भाव 40 हजार से भी नीचे था लेकिन लॉकडाउन के बाद जैसे ही बाजार खुला सोने व चांदी की कीमतें तेजी से बढ़ने लगी थीं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 12:32 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 12:32 PM (IST)
Gold and Silver Price Kanpur: सोना व चांदी इस वर्ष तोड़ सकते अपने पुराने रिकार्ड, जानें क्या कहते हैं कारोबारी
इस वर्ष चांदी 75,100 रुपये के सर्वोच्च भाव पर पहुंच सकता है।

कानपुर, जेएनएन। Gold and Silver Price Kanpur कोरोना संक्रमण का तेजी से बढ़ना यूं तो किसी के लिए अच्छा नहीं है लेकिन सराफा बाजार में इसके चलते फिर लंबी उछाल होने की उम्मीद है। सराफा कारोबारियों का मानना है कि जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है और इसका प्रभाव जगह-जगह पड़ रहा है, उसकी वजह से सोने और चांदी में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे दोनों धातुओं की कीमतें अपने पुराने रिकार्ड के पार जा सकती हैं।

पिछले वर्ष लॉकडाउन से पहले चांदी की कीमत कम थी लेकिन सोने की कीमत ज्यादा थी। चांदी का भाव 40 हजार से भी नीचे था लेकिन लॉकडाउन के बाद जैसे ही बाजार खुला सोने व चांदी की कीमतें तेजी से बढ़ने लगी थीं। उस दौर में कोई सहालग भी नहीं थी ताकि शादी के लिए जेवरों को बनवाने की वजह से सोने या चांदी की मांग ज्यादा हो गई हो। इन सबके बाद भी सात अगस्त 2020 को सोना कानपुर के सराफा बाजार में आज तक के सबसे ऊंचे भाव पर पहुंच गया था। उस दिन सोना 57,900 रुपये प्रति 10 ग्राम था। इस ऊंचाई तक कानपुर में सोना कभी नहीं पहुंचा। उसी दिन चांदी पिछले वर्ष की सर्वोच्च कीमत 72 हजार पर पहुंच गई थी। इसके बाद से सोना व चांदी दोनों ही गिरे लेकिन पिछले माह से सोना व चांदी दोनों ही दोबारा बढ़ने लगे। चांदी इस समय 71,000 रुपये के करीब है। वहीं सोना 50 हजार के करीब। चांदी आजतक सबसे अधिक 75 हजार 100 रुपये प्रतिकिलो के भाव पर वर्ष 2011 में बिकी थी।

यूपी सराफा एसोसिएशन के मंत्री रामकिशोर मिश्रा के मुताबिक सराफा बाजार के भाव बढ़ने के कई कारण बढ़ रहे हैं। कोरोना की वजह से निवेशक शेयर बाजार की जगह सराफा बाजार में निवेश कर रहे हैं। इसकी वजह से दोनों ही वस्तुओं की कीमत बढ़ रही है। इस वर्ष चांदी 75,100 रुपये के सर्वोच्च भाव पर पहुंच सकता है। वहीं सोना भी 57,900 के अंक को पार कर सकता है।

chat bot
आपका साथी