मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में लग रहे जर्मनी के माड्यूलर ओटी, 200 करोड़ रुपये में तैयार हो रही सात मंजिला इमारत

एलएलआर अस्पताल में जीटी रोड की तरफ प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 200 करोड़ रुपये से मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक बन रहा है। इस 240 बेड के ब्लाक में 12 सुपर स्पेशियलिटी विभाग उनके वार्ड एवं आइसीयू होंगे। इस ब्लाक में पैथालाजिकल एवं डायग्नोस्टिक सेंटर भी होगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:27 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:27 AM (IST)
मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक में लग रहे जर्मनी के माड्यूलर ओटी, 200 करोड़ रुपये में तैयार हो रही सात मंजिला इमारत
सर्जरी के दौरान देश- विदेश के विशेषज्ञों से बात भी हो सकेगी

कानपुर, जेएनएन। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल परिसर में जीटी रोड की तरफ बन रहे स्पेशियलिटी ब्लाक में अंतरराष्ट्रीय मानक का आपरेशन थियेटर (ओटी) मनाया जा रहा है। इसमें लगे अत्याधुनिक माड्यूलर ओटी जर्मनी से मंगाए गए हैं। इसमें लगे पैनल से ही आपरेशन के दौरान आक्सीजन और नाइट्रोजन के फ्लो की मानीटरिंग की जाएगी। सर्जरी के दौरान देश- विदेश के विशेषज्ञों से बात भी हो सकेगी।

मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल में जीटी रोड की तरफ प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 200 करोड़ रुपये से मल्टी सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक बन रहा है। इस 240 बेड के ब्लाक में 12 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, उनके वार्ड एवं आइसीयू होंगे। इस ब्लाक में पैथालाजिकल एवं डायग्नोस्टिक सेंटर भी होगा। साथ ही आठ माड्यूलर ओटी भी बनेंगे।

ओटी में घटाई-बढ़ाई जा सकेगी लाइट : जर्मनी से मंगाए गए माड्यूलर आपरेशन थियेटर में लगी लाइट भी जरूरत के हिसाब से घटाई-बढ़ाई जा सकेगी।

इनका ये है कहना

पीएमएसएसवाई के नए ब्लाक में इंटरनेशन मानकों के अनुसार ओटी तैयार किया जा रहा है। जर्मनी से माड्यूलर ओटी मंगाए गए हैं। - प्रो. संजय काला, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज। 
chat bot
आपका साथी