हाईकोर्ट के आदेश पर गोशाला सोसाइटी के चुनाव की तैयारी, 15 दिसंबर से नामांकन पत्रों की बिक्री

गोशाला सोसाइटी भौंती के प्रबंध समिति के चुनाव के लिए कानपुर देहात के एडीएम वित्त एवं राजस्व के न्यायालय में नामांकन होगा। हाईकोर्ट प्रयागराज के आदेश के बाद चुनाव प्रक्रिया जारी होने पर दावेदारों ने तैयारी शुरू की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:59 AM (IST)
हाईकोर्ट के आदेश पर गोशाला सोसाइटी के चुनाव की तैयारी, 15 दिसंबर से नामांकन पत्रों की बिक्री
गोशाला सोसाइटी भौंती के प्रबंध समिति का चुनाव।

कानपुर, जागरण संवाददाता। गोशााला सोसाइटी भौंती की प्रबंध के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 15 दिसंबर से नामांकन पत्रों की बिक्री होगी और 18 व 19 दिसंबर को पर्चा दाखिल किया जा सकेगा। 26 दिसंबर को मतदान होगा। इसी दिन मतों की गिनती भी होगी। निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया एडीएम वित्त एवं राजस्व कानपुर देहात के न्यायालय में संपन्न कराई जाएगी। यह चुनाव हाईकोर्ट प्रयागराज के आदेश पर हो रहा है।

गोशाला सोसाइटी में विभिन्न पदों पर कब्जे को लेकर सदस्य दो गुटों में बंटे हुए हैं। सोसाइटी में सभापति का एक , उप सभापति के चार, महामंत्री का एक, मंत्री के दो, कोषाध्यक्ष के एक और कार्यकारिणी सदस्य के 16 पद हैं। सितंबर को पदाधिकारियों का चुनाव हुआ था और पुरुषोत्तम तोषनीवाल महामंत्री और तिलक राज शर्मा सभापति चुने गए थे, लेकिन इस चुनाव को अवैध बताते हुए पूर्व महामंत्री विजय पांडेय ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट ने चुनाव को रद करते हुए दोबारा कराने के लिए आदेश दिया था। साथ ही कानपुर देहात के एडीएम की निगरानी में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के आदेश दिए थे।

एडीएम वित्त एवं राजस्व कानपुर देहात ने तीन नंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की थी, लेकिन सभी की सहमति से 12 नवंबर को इसे रद कर दिया था। विजय पांडेय ने चुनाव न कराने पर फिर हाईकोर्ट में अर्जी दी थी। कोर्ट ने एडीएम को तलब किया है तो फिर से चुनाव की प्रक्रिया घोषित कर दी गई है। उप सभापति सुरेश गुप्ता ने बताया कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया एडीएम वित्त एवं राजस्व कानपुर देहात के न्यायालय में ही संपन्न की जाएगी।

चुनाव प्रक्रिया पर एक नजर

- 15 से 17 दिसंबर तक 11 से तीन बजे तक नामांकन पत्रों की बिक्री होगी।

- 18 व 19 दिसंबर को 11 से तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे।

- 20 दिसंबर को 11 से तीन बजे तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

- 21 व 22 दिसंबर को नामांकन पत्रों में हुई गलतियों को 11 से तीन बजे के बीच सुधारने का मौका।

- 23 दिसंबर को उम्मीदवारों को 11 से तीन बजे तक नाम वापस लेने का अवसर दिया जाएगा।

- 26 दिसंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और इसी दिन मतगणना होगी।

chat bot
आपका साथी