बायो एंजाइम से गंगा का पानी होगा शुद्ध

संस्था ने तैयार किया है मिश्रण।

JagranMon, 29 Nov 2021 01:57 AM (IST)
बायो एंजाइम से गंगा का पानी होगा शुद्ध

जासं, कानपुर: वैसे तो गंगा के पानी को शुद्ध रखने के लिए सरकारी विभाग कवायद करते ही रहते हैं, अब मध्य उप्र माहेश्वरी महिला संगठन की ओर से एक ऐसा बायो एंजाइम (एक तरह का मिश्रण) तैयार किया गया है, जिसकी एक लीटर मात्रा का उपयोग करने से 10 हजार लीटर पानी को शुद्ध किया जा सकेगा।

रविवार को संगठन की तमाम सदस्यों ने गंगा बैराज स्थित अटल घाट पर इस बायो एंजाइम को गंगा में प्रवाहित किया। संस्था की प्रदेश अध्यक्ष प्रीति तोषनीवाल ने बताया कि अब संस्था की ओर से गंगा के पानी को शुद्ध करने का काम लगातार चलता रहेगा। उन्होंने बताया बायो एंजाइम को तैयार करने के लिए- गुड़, फल, फूल, छाछ, दही सब्जी के छिलके आदि का प्रयोग किया गया। कार्यक्रम के दौरान अपर नगर आयुक्त रोली गुप्ता, सहायक नगर आयुक्त पूजा त्रिपाठी, मंजू बांगड़, प्रेमा झंवर, संतोष बाहेती, चित्रा भुराडिया, निशा काल्या आदि उपस्थित रहीं।

.................

इजरायल से शहर आएगा जेब्रा का जोड़ा

जासं, कानपुर : चिड़ियाघर घूमने आने वाले दर्शकों के लिए अच्छी खबर है। अभी तक दर्शक प्राणि उद्यान में मादा जेब्रा ऐश्वर्या का दीदार करते थे, हालांकि अब नए साल पर दर्शकों के सामने जेब्रा का नया जोड़ा और होगा। इजरायल से एक जेब्रा का एक जोड़ा लाने की पूरी तैयारी हो गई है।

प्राणि उद्यान के निदेशक एसएन मिश्रा ने बताया कि जेब्रा का यह जोड़ा पहले लखनऊ पहुंचेगा। इसके बाद वहां एक माह तक इसे क्वारंटीन रखा जाएगा। फिर, नए साल में चिड़ियाघर के अंदर दर्शकों के सामने जोड़ा को दीदार के लिए बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने बताया, कि इजरायल से जेब्रा के कुल तीन नए जोड़े लखनऊ आएंगे। इनमें से एक जोड़ा कानपुर जू, एक जोड़ा गोरखपुर जू को भेजा जाएगा और एक जोड़ा लखनऊ में ही रहेगा। बोले, इजरायल से जेब्रा का जोड़ा फ्लाइट से लखनऊ पहुंचेगा। इसके बाद इसे सड़क मार्ग से शहर लाया जाएगा।

---------------------

दर्शकों से दूर बनेगा बाड़ा

चिड़ियाघर के प्रशासनिक अफसरों का कहना था, कि जैसे ही जेब्रा का जोड़ा शहर आ जाएगा, वैसे ही उसे प्राणिउद्यान के अंदर अन्य वन्यजीवों के बाड़ा से दूर रखा जाएगा। उन्होंने कहा, कि जहां-जहां दर्शकों की अधिक आवाजाही रहती है, फिलहाल जेब्रा का जोड़ा उनसे दूर रहेगा। वहीं, जब नए साल में इन्हें बाहर निकाला जाएगा, तब दर्शकों के लिए इस तरह से बाड़ा तैयार करेंगे कि वह आसानी से इन्हें देख सकें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.