लोधवाखेड़ा के प्राथमिक स्कूल में भरा गंगा का पानी

गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, हालांकि अभी बाढ़ जैसे हालात नही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 01:15 AM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 01:15 AM (IST)
लोधवाखेड़ा के प्राथमिक स्कूल में भरा गंगा का पानी
लोधवाखेड़ा के प्राथमिक स्कूल में भरा गंगा का पानी

जागरण संवाददाता, कानपुर: गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, हालांकि अभी बाढ़ जैसे हालात नही हैं। गंगा किनारे स्थित लोधवाखेड़ा गांव के प्राथमिक स्कूल में पानी घुस गया है। शुक्लागंज स्थित गेज पर अभी जलस्तर चेतावनी बिंदु 113 मीटर से कुछ ही सेंटीमीटर दूर है। इसको लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है, आस-पास के गांवों में लेखपालों की तैनाती कर दी गई है।

नरौना बांध से आ रहे पानी को छोड़ने के लिए गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं। जलस्तर बढ़ने से गंगा के किनारे से सटे स्थानों में पानी घुसने लगा है। इसको लेकर ग्रामीण सतर्क हो गए हैं, रात में गांव में लोग टोली बनाकर नजर रखे हैं। फिलहाल लोधवाखेड़ा के प्राथमिक स्कूल में पानी घुस गया है, बाढ़ का पानी स्कूल में न आए इसके लिए शिक्षक व गांव वालों ने बालू काटकर पानी रोकने के लिए मेड़ बना दी है। गंगा से जुड़े चैनपुरवा, रामपुरम, देवनीपुरवा समेत कई गांवों में लोगों को सतर्क कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इसके गंगा के किनारे स्थित गांवों में लेखपाल तैनात किए गए हैं। आस-पास के इलाकों में बाढ़ शिविर स्थलों की चयन शुरू कर दिया गया।

सिंचाई विभाग के रीडर उत्तम पाल ने बताया कि गंगा का जलस्तर बैराज पर 114.08 मीटर पहुंच गया है। शुक्लागंज में अभी गंगा चेतावनी बिंदु से 45 सेंटीमीटर दूर है। चेतावनी बिंदु 113 मीटर है, जबकि अभी शुक्लागंज में पानी का जलस्तर 112.55 मीटर है।

गंगा का हाल

बैराज पर अप स्ट्रीम - 114.08 मीटर

डाउन स्ट्रीम - 113.80 मीटर

नरौना बांध से छोड़ा पानी -1,37,310 क्यूसिक

बैराज से जाजमऊ छोड़ा पानी - 3,51,369 क्यूसिक

शुक्लागंज में -112.55 मीटर

चेतावनी बिंदु - 113 मीटर

खतरे का निशान- 114 मीटर

chat bot
आपका साथी