सर संघचालक की बैठक के लिए कानपुर के बिठूर में 20 दिसंबर को रणनीति बनाएंगे गंगा सेवक

20 फरवरी को प्रयागराज में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत देशभर के गंगासेवकों से मिलेंगे। उससे पहले 20 दिसंबर को बिठूर में गंगा समग्र की प्रांतीय बैठक में मुद्दों पर मंथन करेंगे पदाधिकारी। बैठक में अविरल निर्मल गंगा पर चर्चा के साथ ही किनारे के तालाबों पर भी फोकस रहेगा।

By ShaswatgEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 10:39 PM (IST)
सर संघचालक की बैठक के लिए कानपुर के बिठूर में 20 दिसंबर को रणनीति बनाएंगे गंगा सेवक
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मेाहन भागवत सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। अविरल-निर्मल गंगा के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत अगले वर्ष 20 फरवरी को प्रयागराज में देशभर के गंगासेवकों के साथ बैठक करेंगे। इससे पहले रणनीति बनाने के लिए गंगा समग्र के पदाधिकारी 20 दिसंबर को बिठूर में जुटेंगे। इस प्रांतीय बैठक में पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों से गंगा किनारे के तालाबों के मापचित्र लाने को कहा गया है ताकि उन्हें दुरुस्त कराकर गंगा का जलस्तर बेहतर किया जा सके। 

प्रयागराज में होने वाली बैठक में गंगा किनारे के 79 जिलों में कार्य करने वाले सभी लोग होंगे। इस बैठक में अविरल, निर्मल गंगा पर चर्चा के साथ ही किनारे के तालाबों पर भी फोकस रहेगा। गोमुख से गंगा सागर तक गंगा के किनारे तालाबों को संरक्षित करने की योजना तैयारी की जाएगी। तालाब बारिश के पानी से लगातार भरे रहें, ऐसी व्यवस्था पर मंथन होगा। इससे भूगर्भ जलस्तर भी बढ़ेगा और गंगा में जलस्तर इन तालाबों की वजह से बना रहेगा। गंगा समग्र के प्रांतीय संयोजक राघवेंद्र सिंह के मुताबिक तालाबों पर बड़ा अभियान चलाना है। साथ ही सरसंघ चालक की बैठक की तैयारी को लेकर बिठूर में 20 दिसंबर को गंगा समग्र की प्रांतीय बैठक होगी। इसमें प्रांत के सभी जिले रहेंगे। इस बैठक में गंगा समग्र के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. आशीष गौतम रहेंगे।

chat bot
आपका साथी