शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर 72 सेंटीमीटर बढ़ा

तीन दिन में दर्ज की गई है बढ़ोतरी बैराज के 30 गेट खोले।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:29 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:29 AM (IST)
शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर 72 सेंटीमीटर बढ़ा
शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर 72 सेंटीमीटर बढ़ा

जागरण संवाददाता, कानपुर: दो दिन से बारिश के चलते शहर में भी गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। तीन दिन में शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर 72 सेंटीमीटर बढ़ गया है। 15 सितंबर को गंगा का जलस्तर 110.93 मीटर था जो 18 सितंबर को 111.65 मीटर पहुंच गया। चेतावनी बिदु 113 मीटर से 1.35 मीटर दूर है गंगा। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बैराज के सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं।

दो दिन हुई बारिश से शहर का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। उत्तर की तरफ बहने वाली गंगा का जलस्तर भी तेजी से बढ़ने लगा है। अटल घाट की सीढि़यां डूब गईं हैं। भैरोघाट, परमट और सरसैया घाट में भी सीढि़यों तक पानी आ गया है।

----------

गंगा की स्थिति

शुक्लागंज की तरफ गंगा का जलस्तर - 111.65 मीटर

चेतावनी बिदु - 113 मीटर

खतरनाक बिदु - 114 मीटर

बैराज अप स्ट्रीम- 113 मीटर

बैराज डाउन स्ट्रीम- 112.73 मीटर

नरौरा से छोड़ा गया पानी- 83,852 क्यूसेक

बैराज से छोड़ा गया पानी- 2,20,574 क्यूसेक

बैराज के खोले गए गेट-30

....................

सालभर से है जलभराव, फैल सकती है बीमारी, शिकायत की: जूही बुद्ध् बिहार इलाके में सालभर से पानी भरा हुआ है। इस वजह से उसमें मच्छर पैदा हो रहें। इससे बीमारी फैल सकती है। यह शिकायत साकेत नगर स्थित नगर निगम जोन तीन डंप में आयोजित समाधान शिविर के दौरान क्षेत्रीय लोगों ने की। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने अभियंत्रण विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए। डब्ल्यू वन साकेत नगर निवासी रानी सिंह ने बताया कि सीवर लाइन पूरी तरह से चोक है। घरों के अंदर दूषित पानी भरा हुआ है। इस पर महापौर प्रमिला पांडेय ने जलकल को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ट्रांसपोर्टनगर निवासी श्यामलाल ने अधिकारियों से कहा कि गृहकर के दो बिल घर आए हैं। ऐसे में बिल जमा करने में परेशानी हो रही है। शिविर में कुल 89 शिकायतें आईं। इस दौरान पार्षदों ने भी अपनी बात रखी। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त अरविद राय, महाप्रबधंक जलकल नीरज गौड़, जोनल अधिकारी राधेश्याम पटेल, कर अधीक्षक बृजेश वर्मा, उद्यान अधीक्षक वीके सिंह, पार्षद सुनील कनौजिया, हरिशंकर गुप्ता, अशोक पाल, अनूप शुक्ला, मनोज राठौर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी