कानपुर में गंगा बैराज के पुल को सिक्स लेन करने की तैयारी, अब होगा स्ट्रक्चर का परीक्षण

गंगा बैराज मार्ग को मंधना के पास तक एलीवेटेड रोड बनाकर जीटी रोड के फ्लाईओवर और रिंग रोड से जोड़ने की तैयारी है जिसके लिए पुल को सिक्स लेन बनाया जाना है। मुख्य अभियंता लोनिवि के नेतृत्व वाली कमेटी 10 अगस्त तक रिपोर्ट सौंपेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:57 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:57 PM (IST)
कानपुर में गंगा बैराज के पुल को सिक्स लेन करने की तैयारी, अब होगा स्ट्रक्चर का परीक्षण
गंगा बैराज मार्ग से मंधना तक बनेगा एलीवेटेड रोड।

कानपुर, जेएनएन। गंगा बैराज पुल को छह लेन करने के लिए लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता के नेतृत्व वाली कमेटी स्ट्रक्चर का परीक्षण करेगी और पुल के विस्तार में आने वाली कठिनाइयों को देखकर 10 अगस्त तक मंडलायुक्त डा. राजशेखर को रिपोर्ट सौंपेगी। इसी के साथ दो नए लेन के निर्माण की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी दी जाएगी। इस पुल के चौड़ा होने से वर्तमान में जो दो लेन है उस पर यातायात का दबाव कम होगा।

गंगा बैराज मार्ग को मंधना के पास एलीवेटेड रोड बनाकर जीटी रोड के फ्लाईओवर और रिंग रोड से जोड़ा जाएगा। आजाद चौराहा की तरफ यह मार्ग प्रस्तावित कानपुर- लखनऊ एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। साथ ही मोहनलालगंज तक स्टेट हाईवे के रूप में विकसित किया जाएगा। बैराज के पास स्थित ट्रांसगंगा सिटी में भी बड़े पैमाने पर औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होने जा रही है। ऐसे में इस मार्ग पर बड़े पैमाने पर वाहन चलेंगे। इससे बैराज पुल पर दबाव पड़ेगा। पुल क्षतिग्रस्त न हो इसके लिए यह जरूरी है कि उसका विस्तार किया जाए।

दो लेन का स्ट्रक्चर यहां पहले से ही है ऐसे में पुल के निर्माण में कोई बाधा भी नहीं आएगी। मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने उच्चस्तरीय समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव, पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता केसी वर्मा, सिंचाई विभाग रामगंगा कमांड के मुख्य अभियंता और डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति की कमेटी बनाई है। कमेटी के सदस्य निरीक्षण कर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे। पुल को बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा को शिफ्ट करना होगा।

-कमेटी के सदस्यों के साथ मौका मुआयना करूंगा। यह देखा जाएगा कि पुल बनाने के लिए क्या अड़चने हैं। विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर मंडलायुक्त को रिपोर्ट दी जाएगी। -केसी वर्मा, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी