गरीबों को जून से मुफ्त चावल और गेहूं, एक परिवार को मिलेगा पांच किलो राशन

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरित करने के लिए आपूर्ति विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। गैर प्रांतों से लॉकडाउन में घर आए मजदूरों के परिवार की सहूलियत के लिए योजना शुरू की गई थी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:46 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:46 AM (IST)
गरीबों को जून से मुफ्त चावल और गेहूं, एक परिवार को मिलेगा पांच किलो राशन
गरीब मजदूर परिवारों को सहूलियत दे रही सरकार।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों को राहत देने के लिए सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना शुरू की है। इसके तहत जून माह से मुफलिसी में जीने वाले लोगों को निश्शुल्क चावल व गेहूं देने की तैयारी है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसके लिए पूरी व्यवस्था कर ली है। मई का अनाज भी जून में दिया जा सकता है, हालांकि इस बार कार्डधारकों को चना नहीं मिलेगा।

पिछले वर्ष लॉकडाउन होने पर बड़ी संख्या में मजदूर अपने घरों को वापस आ गए थे। इनकी सहूलियत के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने चना, गेहूं और चावल का निश्शुल्क वितरण किया था।

खाद आपूर्ति के निरीक्षक विजयंत कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक परिवार में प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज मिलेगा। इसमें कोई कोटेदार कटौती नहीं कर सकता है।

योजना में धांधली पर निरस्त हुई थी दुकान : दबौली स्थित सरकारी राशन की दुकान में कोटेदार द्वारा धांधली की जा रही थी। मामला दैनिक जागरण ने उठाया तो जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने इसे निरस्त कर दिया था।

-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जून से अनाज वितरण होगा। इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा है। पहले 20 मई से योजना के तहत अनाज वितरण करने की तैयारी थी, लेकिन यह निरस्त कर दी गई है। -अखिलेश श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी

कानपुर पर एक नजर

कुल कार्डधारक: 7,57,565

पात्र गृहस्थी कार्डधारक: 6,94,667

अंत्योदय कार्डधारक: 62,8,98

कुल लाभार्थी: 27,79,234

chat bot
आपका साथी