उत्तर मध्य रेलवे के महा प्रबंधक ने दिए निर्देश...अक्टूबर तक पूरी होगी पनकी से भाऊपुर तक चौथी रेल लाइन

दिल्ली हावड़ा रेल खंड का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चूंकि इस रूट पर ट्रेनें सौ से ज्यादा हैं ऐसे में कई बार यहां फंसाव होने के चलते ट्रेनें खड़ी करनी पड़ती थी। इसी के चलते तीसरी अप लाइन का काम शुरू हुआ जिसे वर्ष 2019 में पूरा किया गया था।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:35 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:35 PM (IST)
उत्तर मध्य रेलवे के महा प्रबंधक ने दिए निर्देश...अक्टूबर तक पूरी होगी पनकी से भाऊपुर तक चौथी रेल लाइन
दो साल पहले इसके लिए बजट में धनराशि जारी की जा चुकी है

कानपुर, जेएनएन। पनकी से भाऊपुर के बीच करीब 11 किमी लंबी चौथी रेल लाइन का काम अक्टूबर 2021 तक पूरा करने का निर्देश अफसरों को दिया गया है। बुधवार को उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान चौथी रेल लाइन के कार्य की समीक्षा की। दो साल पहले इसके लिए बजट में धनराशि जारी की जा चुकी है।

पनकी से भाऊपुर दिल्ली हावड़ा रेल खंड का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चूंकि इस रूट पर ट्रेनें सौ से ज्यादा हैं ऐसे में कई बार यहां फंसाव होने के चलते ट्रेनें खड़ी करनी पड़ती थी। इसी के चलते तीसरी अप लाइन का काम शुरू हुआ जिसे वर्ष 2019 में पूरा किया गया था। इसी दौरान 2019 के रेल बजट में पनकी से भाऊपुर तक चौथी डाउन लाइन बनाने के लिए 81.89 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था। दो साल बीतने के बाद भी अफसर 11 किमी के इस रेलवे ट्रैक को नहीं बिछा सके। जिसके चलते बुधवार को रेलवे जीएम ने वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के जरिये वर्चुअल बैठक कर काम की समीक्षा की। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि कार्य की प्रगति समीक्षा के दौरान अक्टूबर 2021 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिय गया है।

नहीं फसेंगी राजधानी व दूरंतो ट्रेनें : दिल्ली हावड़ा रूट पर राजधानी, दूरंतो, वंदे भारत, हमसफर जैसी कई वीआइपी ट्रेनों के साथ वर्तमान में सौ से ज्यादा ट्रेनों का संचालन हो रहा है। सामान्य दिनों में यह संख्या 170 से अधिक हो जाती है। ऐसे में लाइनें ज्यादा होने से ट्रेनों को पनकी से भाऊपुर के बीच फंसना नहीं पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी