कानपुर : तीन दिन की काबिंग के बाद भी पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, कालेज कैंपस से निकल गंगा बैराज पहुंचा

कानपुर के नवाबगंज क्षेत्र में वीएसएसडी कालेज कैंपस में तेंदुआ घुस आया था जिसे पकड़ने के लिए बीते तीन से वन विभाग की टीम कांबिंग कर रही है लेकिन सफलता नहीं मिली है। कालेज परिसर से गंगा बैराज की ओर तेंदुआ जाने की आशंका जताई जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:45 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:45 AM (IST)
कानपुर : तीन दिन की काबिंग के बाद भी पकड़ में नहीं आया तेंदुआ, कालेज कैंपस से निकल गंगा बैराज पहुंचा
गंगा बैराज के गार्ड ने तेंदुए को घूमते देखा।

कानपुर, जागरण संवाददाता। वीएसएसडी डिग्री कालेज परिसर और आसपास दो-तीन किलोमीटर के दायरे में घूम रहे तेंदुए की तलाश में काबिंग कर रही वन विभाग की टीम को तीन दिन बाद भी सफलता हासिल नहीं हो सकी है। पंजों के निशान देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब तेंदुआ कालेज परिसर से निकलकर गंगा बैराज की ओर पहुंच गया है। इससे कालेज परिसर और घने जंगल में लगाए पिंजड़े और ट्रैंकुलाइज (बेहोश करना) करने के इंतजाम धरे के धरे ही रहे गए। बैराज के पास लोकेशन मिलने के बाद रात से कांबिंग शुरू कराई गई है। वहीं दूसरी ओर परिसर से तेंदुए के जाने की जानकारी पर कालेज प्रबंधन ने राहत की सांस ली है और आज से कालेज खोले जाने की बात कही है।

शनिवार की शाम वीएसएसडी कालेज कैंपस में देखे गए तेंदुए की तलाश में लगी वनविभाग की टीम ने सोमवार और मंगलवार की रात भी कांबिंग की लेकिन तेंदुआ पकड़ नहीं सके। कालेज परिसर और जंगल में जो पिंजड़े लगे थे, वहां तक वह नहीं आया। सोमवार की देर रात दो से तीन बजे के बीच गंगा बैराज स्थित गेस्ट हाउस के गार्ड को तेंदुआ नजर आया।

वह चहलकदमी करते हुए गेस्ट हाउस के पीछे बने जंगल में चला गया। मंगलवार की रात भी टीम ने उसकी तलाश की लेकिन लोकेशन नहीं मिल सकी। अब वन विभाग की टीम ने वीएसएसडी डिग्री कालेज परिसर से गंगा बैराज स्थित गेस्ट हाउस तक 10 स्थानों पर कैमरा ट्रैप लगा दिए हैं। डीएफओ अरविंद यादव ने बताया कि तेंदुआ की तलाश तबतक जारी रहेगी, जबतक उसे पकड़ नहीं लिया जाएगा।

कैमरा ट्रैप में दिखते ही किया जाएगा ट्रैंकुलाइज

डीएफओ अरविंद यादव ने बताया कि अगर तेंदुआ कैमरा ट्रैप में दिखता है तो पूरी कोशिश होगी कि उसे ट्रैंकुलाइज कर पकड़ लें। उन्होंने कालेज परिसर में तेंदुए के अचानक गायब होने और बैराज स्थित गेस्ट हाउस के अंदर पग चिह्न मिलने पर अनुमान लगाया कि तेंदुआ जिस जंगल क्षेत्र से आया था, वापस वहीं लौट गया।

chat bot
आपका साथी